Weather Update : दिल्ली समेत उत्तर भारत के इन राज्यों में हो सकती है तेज बारिश, ठंड बरपाएगी कहर

267
rain delhi ncr

नई दिल्‍ली। अभी देश के उत्तरी हिस्से में ठंड का प्रकोप काम नहीं हुआ था कि जल्द ही मौसम की एक और मार देखने को मिलने वाली है। मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी का असर अब मैदानी इलाकों में भी पड़ सकता है, जिससे सर्दी में और इजाफा होने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों में तेज गरज के साथ बारिश भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें:- मौसम विभाग की चेतावनी, अगला 3 दिन रहेगा बहुत खतरनाक, इसलिए घर से न निकले बाहर 

बता दें कि उत्तर भारत इन दिनों भीषण ठंड की चपेट में है। कोहरे और ठंड से लोगों का बुरा हाल है। इसके साथ ही अब सर्द हवाएं भी अपना असर दिखा रहीं हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर अगर गौर करें तो अब उत्तर भारत वासियों की समस्याओं में और इजाफा होने वाला है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इन दिनों अफगानिस्तान के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ बना है, जिसका सीधा प्रभाव भारत के हिमालयी और मैदानी क्षेत्रों पर पड़ रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि आज पश्चिमी हिमालय के इलाकों और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में घने बाद छाये हैं,जहां गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

बर्फबारी भी हो सकती है

इस दौरान दिल्‍ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, मोदीनगर, मेरठ, नूह, सोहना, पलवल, फरीदाबाद, मानेसर, गुरुग्राम, बुलंदशहर, हस्तिनापुर , चांदपुर, अमरोहा, कैथल, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, भरतपुर, मथुरा, एटा, हाथरस में बारिश होने के आसार हैं। बारिश होने के बाद इन क्षेत्रों में सर्दी का कहर और बढ़ सकता है। मौसम विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक अफगानिस्तान में उठे पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्‍तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही इन इलाकों में बर्फबारी भी हो सकती है। वहीं बंगाल की खाड़ी की निम्‍न हवाएं चलने से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्‍तरी राजस्‍थान, उत्‍तर पश्चिम मध्‍य प्रदेश, पश्चिमी यूपी और दिल्‍ली में भी बारिश की आशंका है।

इसे भी पढ़ें:-इन 5 राज्यों में मचेगा भयंकर बारिश का तांडव, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट