WB Election : अगले हफ्ते जारी हो सकती है अधिसूचना, केंद्रीय बलों की 800 से ज्यादा कंपनियां लगेंगी चुनाव ड्यूटी में

128
WEST BENGAL ELECTION

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में 2021 में होने वाले विधान सभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज हो चुकी है। सभी पार्टियां जन समर्थन जुटाने में जोर शोर से जुट गयी हैं। इसी बीच अब चुनाव को लेकर बड़ी खबर आ रही है। राज्य में होने वाले चुनाव की तिथियां अगले सप्ताह घोषित हो सकती हैं। इसके साथ ही चुनाव आयोग यहां केंद्रीय सुरक्षा बलों की 800 से ज्यादा कंपनियां तैनात कर सकता है।

इसे भी पढ़ें:-प्रशांत किशोर का भाजपा को खुला चैलेंज, पश्चिम बंगाल में दहाई के आंकड़े के लिए संघर्ष करेगी पार्टी

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने साल 2016 में पश्चिम बंगाल में हुए चुनाव में यहां के कई इलाकों को अति संवेदनशील मानते हुए 725 से ज्यादा कंपनियां भेजी थी, लेकिन इस बार यहां चुनाव को संवेदनशील माना जा रहा है। इसके साथ ही कुछ ऐसे इलाके हैं जिन्हें चुनाव आयोग अति संवेदनशील मान रहा है। लिहाजा इस बार 800 से ज्यादा केंद्रीय बलों की कंपनियां पश्चिम बंगाल में तैनात की जा सकती है। इसी कड़ी में चुनावी अधिसूचना जारी होने के तुरंत बाद सुरक्षा में मद्देनजर बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल भी हो सकते हैं। फ़िलहाल संभावना जताई जा रही है की यहां चुनाव अप्रैल मई कराये जा सकते हैं क्योंकि बंगाल विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 30 मई 2021 को खत्म हो रहा है।

राजनीतिक दलों ने तेज की तैयारियां 

बता दें कि पश्चिम बंगाल में विधान सभा कि कुल 294 सीटें है और वर्तमान में यहां तृणमूल कांग्रेस की ममता बनर्जी कि सरकार है। पिछले चुनाव में टीएमसी को राज्य में सबसे ज्यादा 211 सीटें मिली थी और बहुमत के लिए 148 सीटें ही चाहिए थीं। जबकि कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और बीजेपी को मात्र तीन सीट से ही संतोष करतना पड़ा था। पश्चिम बंगाल के अतिरिक्त देश के असम तमिलनाडु, केंद्र शासित पुडुचेरी और केरल में भी इसी साल विधान सभा चुनाव होने हैं, जिसके लिए भी सभी राजनीतिक दलों ने तैयारियां तेज कर दी है। हालंकि अभी किसी भी राज्य में चुनाव की तिथियों की घोषणा नहीं की गयी।

इसे भी पढ़ें:-11 फरवरी को पश्चिम बंगाल में गरजेंगे अमित शाह, मतुआ समुदाय को करेंगे संबोधित