ड्राइविंग के दौरान गूगल मैप का इस्तेमाल पड़ सकता हैं भारी, जानें कैसे

72882
Google map

ड्राइविंग के दौरान गूगल मैप (Google map) का इस्तेमाल 90 प्रतिशत लोग करते है। यात्रा के दौरान (During the journey )यह हमारी मदद करता है। हमें हमारे जाने वाले पते पर बिना भटके (Without wandering) पहुंचा देता है। हमारा सबसे अच्छा नैविगेटर होता है। अंदाजा लगा सकते हैं कि पूरी एप बेस्ड कैब एग्रीगेटर इंडस्ट्री पूरी तरह से गूगल मैप पर ही टिकी हुई है।

इसे भी पढ़ें-इस बिजनेस मैन संग 15 फरवरी को सात फेरे लेने जा रही हैं एक्ट्रेस दिया मिर्जा

बिना मदद के पहुचांता है गूगल मैप

गूगल मैप के सहारे हम घर बैंठे जाने वाली जगह की पूरी लोकेशन जान सकते है। कितना समय लगेगा जाने में यह भी जान सकते है। किसी के घर पहुंचना हो तो मोबाइल पर लाइव लोकेशन मंगवा लो, आसानी से बिना किसी से रास्ता पूछे घर तक पहुंच जाएंगे। लेकिन गूगल मैप को इस्तेमाल करने से यह ध्यान रखे कि ड्राइविंग के दौरान गूगल मैप का इस्तेमाल आपका चालान भी कटवा सकता है।

ज्यादातर लोग ड्राइविंग के दौरान गूगल मैप का नेविगेशन ऑन कर लेते हैं, इसका एक फायदा यह होता है कि आपको जाने वाले रास्ते के बारे में पता चल जाता है, तो वहीं अगर रास्ते में कोई जाम लगा है तो आपको पहले से पता चल जाता है और वक्त रहते आप अन्य किसी रास्ते को अपना सकते है।  लेकिन आपने अगर अपनी गाड़ी में डैश बोर्ड पर मोबाइल होल्डर नहीं लगवाया है तो तुरंत लगवा लें। ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है।

ड्राइविंग के दौरान मोबाइल के प्रयोग से कटेगा चालान

हाल ही में राजधानी दिल्ली में एक शख्स गूगल मैप देखते-देखते कार ड्राइव कर रहा था, शख्स की गाड़ी के डैश बोर्ड पर मोबाइल होल्डर नहीं लगा था और वह हाथ में फोन लेकर ड्राइव कर रहा था। इस गलती के कारण दिल्ली पुलिस ने उस शख्स का चालान कर दिया। दिल्ली पुलिस का कहना था कि वह शख्स ड्राइविंग के दौरान मोबाइल का प्रयोग कर रहा था, जो गैर-कानूनी है। हालांकि उस शख्स ने पुलिस को बताया की वह फोन पर किसी से बात नहीं कर रहा था, बल्कि उसने फोन में गूगल मैप ऑन कर रखा था और उस लोकेशन पर पहुंचने के लिए फोन का प्रयोग कर रहा था, ताकि उसे बार-बार किसी से पता पूछने की जरूरत नहीं पड़े। लेकिन दिल्ली पुलिस ने उसकी ये दलील मानने से साफ मना कर दिया।

इसे भी पढ़ें-मोस्ट वांटेड सुखविंदर पर बड़ा इनाम, पांच राज्यों से पुलिस ने मांगी मदद