अनोखी योजना : परिवार सहित वैक्सीनेशन करवाने पर इनकम टैक्स में मिलेगी छूट

161
Unique scheme

कोरोना वायरस (Corona virus) के बढ़ते प्रकोप से बचने के लिए सभी जगह कोरोना का टीका लगाय जा रहा है। सभी राज्य की सरकारें चाहती है कि कोरोना वैक्सीन जल्द से जल्द सभी को लगे। कोरोना की दूसरी लहर से सबसे प्रभावित राज्य (Affected state) महाराष्ट्र है। वैक्सीन लगाने के बाद कुछ लोगों को हो रही समस्या के चलते बहुत से लोग इसे लगवाने में पीछे हट रहे है। लेकिन दिल्ली नगर निगम ने वैक्सीनेशन के लिए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के लिए एक अनोखी योजना लेकर आया है। इस योजना के तहत किसी संपत्ति का मालिक अगर अपने परिवार के साथ वैक्सीनेशन की डोज लेता है। तो उसे इनकम टैक्स में 5 फीसदी तक की छूट (exemption) दी जाएगी। योजना को जानने के बाद महापौर जयप्रकाश का कहना है कि इस योजना को बिना देरी किए इसी वीक से शुरू कर दिया जाए।

इसे भी पढ़ें-वसूली के आरोपी पूर्व गृहमंत्री को बचाने के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंची उद्धव सरकार

मिली जानकारी के अनुसार, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पहले से ही लोगों को इनकम टैक्स जमा कराने पर 15 से लेकर 30 प्रतिशत की छूट दे रखी है। सभी संपत्ति मालिकों ने इस छूट का 31 मार्च तक पूरा फायदा उठाया। इसकी वजह से उत्तरी निगम कोरोना के समय में भी तीनों निगमों में से सबसे अधिक राजस्व इकट्ठा कर पाया है। पिछले वित्त वर्ष की अपेक्षा इस बार 100 करोड़ रुपये ज्यादा राजस्व आया।

इनकम टैक्स में मिलेगी छूट

इस संबंध में महापौर जयप्रकाश ने कहा कि कोरोना के टीकाकरण के लिए लोगों में जागरूकता लाने साथ ही निगम को आय अधिक से अधिक मिले इसके लिए सम्पत्ति कर में 5 फीसदीर छूट देने की योजना बनायी गई है। साथ ही यह भी बताया कि  जो भी सम्पत्ति मालिक अपने परिवार के साथ कोरोना का टीका लगवाएगा उसे 15 प्रतिशत की अपेक्षा 20 प्रतिशत और 30 प्रतिशत की जगह पर 35 प्रतिशत छूट दी जाएगी।

तेजी से बढ़ी संक्रमितों की संख्या

दिल्ली में भी कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। इसके लिए दिल्ली सरकार ने बढ़ते कोविड​​-19 मामलों के मद्देनजर मंगलवार को 30 अप्रैल तक राजधानी दिल्ली में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा कर दी है। जरूरत मंद लोगों को इ चालान लेना होगा।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, शहर में सोमवार को कोविड​​-19 के 3,548 ताजा मामले दर्ज किए गए, जिसमें से 15 लोगों की जाने जा चुकी हैं। इस पर एक अधिकारी का कहना है कि बढ़ते केसो को देखते हुए ही नाइट कर्फ्यू का निर्णय लिया गया है। बीते कुछ दिनों में दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ी थी। जिससे संक्रमितों की संख्या 5.54 प्रतिशत हो गयी है।

इसे भी पढ़ें- सप्ताह के इन दिनों में करे नए कामों की शुरूआत, जानें क्या होता है अभिजीत मुहुर्त