इस बार इन राज्यों में नहीं मनेगा नए साल का जश्न, सरकार ने लगाएं प्रतिबन्ध

40
new-year party

नई दिल्ली। नया साल ( new year) आने में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं, लेकिन नए साल जश्न मनाने की प्लानिंग करने वालों के लिए इस बार बुरी खबर है क्योंकि कोरोना महामारी (corona epidemic) की वजह से इस बार देश के कई राज्यों ने नए साल के जश्न पर रोक लगा दी है।

गुजरात

वैसे तो कोरोना वायरस (Corona virus) का प्रकोप पूरे देश में हैं लेकिन कई राज्य ऐसे हैं जहां स्थिति बेहद गंभीर है,जिसके चलते वहां रात का कर्फ्यू अभी भी लगा है। अहमदाबाद भी उन्हीं शहरों में से एक है, यहां भी नाइट कर्फ्यू लगा है। अब ३१ दिसंबर को नए साल के जश्न पर भी रोक लग गई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि राज्य में नशे में धुत होकर घूमने वालों और महामारी के प्रकोप से जुड़े मानदंडों की अवहेलना करने वालों को पकड़ने के लिए पुलिस वर्दी और सादे कपड़ों में तैनात रहेगी। साथ ही नाइट कर्फ्यू की वजह से ३१ दिसंबर को होने वाले सभी समारोह प्रतिबंधित रहेंगे। नौ बजे के बाद पुलिस को इस तरह की किसी गतिविधि की जानकारी मिलती है तो नियम तोड़ने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई और एफआईआर भी दर्ज की सकती है।

महाराष्ट्र

देश में कोरोना महामारी (corona epidemic) से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र रहा है। ऐसे में महाराष्ट्र सरकार ने इस बार क्रिसमस और नए साल (new year) का जश्न मनाने पर रोक लगा दी है। कोरोना की मार के चलते बाजार बुरी तरह प्रभावित हुआ था और होटल और मॉल इंडस्ट्री को नए साल से कुछ उम्मीद थी लेकिन सरकार के फैसलों ने सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। महाराष्ट्र सरकार के द्वारा 22 दिसंबर से 5 जनवरी के बीच ज्यादा प्रतिबंधों और रात के कर्फ्यू के चलते दुकानें देर रात तक खुली नहीं रह सकेंगीं। राज्य में रात ११ बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू रहेगा। इस दौरान नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार ने भी कोरोना महामारी (corona epidemic) के प्रकोप और विस्तार को देखते हुए ३१ दिसंबर और एक जनवरी की रात होने वाली नये साल (new year) की पार्टियों पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। सरकार ने यहां होटलों, क्लब ,समुद्र तटों और रिसोर्ट में नये साल (new year) के जश्न पर भी रोक लगा दी है। इन तारीखों पर समुद्र तटों पर प्रवेश नहीं मिलेगा और समुद्र तट की ओर जाने वाली सड़कों, रेस्त्रां, होटल और क्लब रिसोर्ट जिनमें समुद्र तट पर स्थित रिसोर्ट और इसी प्रकार की अन्य जगहें भी शामिल हैं। जहां नए साल (new year) में आधी रात में और अगले दिन होने वाला जश्न मनाया जाता है, इसकी अनुमति नहीं मिलेगी।

ब्रिटेन से आने वाली  हवाई उड़ानों पर लगा प्रतिबन्ध 

गौरतलब है कि भारत में तो कोरोना महामारी (corona epidemic) नियंत्रण में है,लेकिन विदेशों खासकर ब्रिटेन में कोरोना को फैलाव देखने को मिल रहा है जो नियन्त्रण से बाहर है। ऐसे में भरत में भी सावधानी बरती जा रही है।
एहतियातन, नए कोविड -19 के फैलाव से बचने के लिए भारत ने यूके से आने वाली सभी हवाई उड़ानों पर 31 दिसंबर तक प्रतिबन्ध लगा दिया है। साथ ही नये साल के जश्न पर भी रोक लगा दी गयी है।

इसे भी पढ़ें:-WHO ने चेताया, इतने साल रहेगी कोरोना महामारी, इस बीमारी ने भी मचाई थी तबाही