यह कंपनी देती है छह लाख तक का फ्री बीमा, ऐसे करें क्लेम

104
_Gas cylinder

आपको शायद पता नहीं होगा लेकिन हर रसोई गैस कनेक्शन के साथ छह लाख तक का बीमा फ्री मिलता है। यह बीमा कवर कनेक्शन लगने के साथ ही शुरू हो जाता है। अगर आपके घर में गैस सिलेंडर से कोई हादसा हो जाता है तो तेल कंपनी के पास आप बीमा क्लेम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:-बड़ा झटका: इतने रुपये तक बढ़ा घरेलू गैस सिलेंडर, अब इस रेट पर मिलेगा गैर सब्सिडी वाली LPG

तेल कंपनी के पास कर सकते हैं क्लेम

आज देश के हर घर में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल होता है और आये दिन कहीं न कहीं सिलेंडर फटने या ब्लास्ट होने के हादसे कि खबर सुनने व पढ़ने को मिल जाति है, लेकिन अधिकतर लोगों को यह मालूम नहीं होता कि तेल कंपनियां गैस कनेक्शन के साथ छह लाख तक का बीमा फ्री देती है। ऐसे में हादसे से पीड़ित लोग बीमा से वंचित रह जाते हैं। यदि आपके घर में गैस है और अगर गैस सिलेंडर फटने या ब्लास्ट से कोई हादसा हो जाता है तो आप तेल कंपनी के पास क्लेम कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको एफआईआर कराना होगा। एफआईआर की कापी आपको अपने गैस वितरक को देनी होगी।

इसे भी पढ़ें:-मार्च से होंगे ये छह बड़े बदलाव, किचन से लेकर बैंक तक दिखेगा असर

जांच टीम तय करेगी राशि

डिस्ट्रीब्यूटर इस रिपोर्ट को तेल कंपनी के पास पहुंचाता है। तब जाकर बीमा कंपनी की एक टीम आएगी और मामले की जांच करेगी और क्लेम की राशि तय करके कंपनी को भुगतान करेगी। कंपनी यह राशि आपके वितरक तक पहुंचाएगा, तब जाकर वितरक के माध्यम से आपको या आपके परिजन को बीमा राशि मिलेगी। गैसे सिलेंडर से हुए हादसे के लिए कंपनी ने अलग-अलग राशि तय की है। यदि एलपीजी सिलेंडर ब्लास्ट में किसी की मौत हो जाती है तो गैसे कंपनी प्रति व्यक्ति छह लाख तक का मुआवजा देगी। वहीं अगर कोई घायल हो जाता है तो उसके दो लाख तक के इलाज का खर्चा कंपनी उठाएगी। यदि धमाके में संपति का नुकसान होता है तो भी दो लाख तक का बीमा कंपनी देगी।

इसे भी पढ़ें:-सस्ती हुई रसोई गैस, जाने कितनी मिली राहत