आज से आपके जीवन में होने वाले है कुछ बड़े बदलाव , जानियें ये 4 मुख्य नियम

51
1फरवरी

आज यानि की एक फरवरी(February) से भारत में कुछ बदलाव देखे जाएंगे। भारत में ये कुल 4 बदलाव हैं, लेकिन इनके होने से हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में काफी असर पड़ेगा। अगर आराम की बात की जाए तो इन बदलाव से आपकों काफी आराम भी मिलने वाली है, लेकिन अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा, तो आपके आर्थिक जीवन(Financial life) में इसका बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। इन बदलाव में एटीएम(ATM ) से पैसे निकालने से लेकर फ्लाइट(Flight) की टिकट भी शामिल है।आइए जानते है कि उन मुख्य बदलाव के बारे में ..

इसे भी पढ़ेः- फैन के ट्वीट पर कपिल शर्मा ने तोड़ी चुप्पी

वित्त मंत्री पेश करेंगी आम बजट

सीतारमण

आज यानि की एक फरवरी 2021 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2021-2022 वित्त वर्ष का बजट पेश करने वाली है।इस बार का बजट बिना पेपर के होगा। ऐसा कहा जा रहा है कि इस बार के आम बजट से कोरोना के चपेट खाए हुए लोगों को काफी आराम मिल सकता है। प्राइवेट नौकरी वालों के लिए टैक्स ना देने की सौगात मिल सकती है। बिजनेस करने वालों को भी सुगमता मिल सकती है और कुछ चीजों पर कम किया जा सकता है , तो कुछ में कर की बढ़ोत्तरी भी की जा सकती है। कई चीजों में सीमा शुल्क काटा जा सकता है। कोविड को देखते हुए  इस बार के बजट को काफी महत्व दिया जा रहा है। सासंद और आम जनता बजट से जुड़ी चीजें  ‘यूनियन बजट मोबाइल एप’ के माध्यम से देख सकते है।

पंजाब नेशनल बैंक के खाता धारकों को होगी मुश्किल

pnb

दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक PNB  ने अपने  खाताधारकों की भलाई को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया है। इनके फैसले के अनुसार एक फरवरी साल 2021 से पीएनबी ग्राहक नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से पैसे की निकासी नहीं कर पाएंगे।ये जानकारी हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर के जरिए इस बात की जानकारी दी थी।  पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके बताया कि, ‘अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए PNB नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से 01.02.2021 से लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) को प्रतिबंधित करेगा। गो-डिजिटल, गो-सेफ…!’ आपकों बता दें कि नॉन-ईएमवी एटीएम वह होते हैं, जिनमें लेनदेन के समय कार्ड को रखा नहीं जाता है। इसमें एक मैग्नेटिक स्ट्रिप होती है , जिसके जरिए डाटा को रीड किया जाता है। इसके अतिरिक्त ईएमवी एटीएम में कार्ड को कुछ सेकेंड्स के लिए लॉक हो जाता है।

नई उड़ानों के लिए तैयार भारत

indigo-airline_

आपकों बता दें कि  जनवरी में भी एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अपनी कई उड़ानें शुरू की थीं। फरवरी से 27 मार्च 2021 के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच प्रतिदिन उड़ान शुरू करने के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस अब तैयार हो चुकी है।  इस रूट में और भी कनेक्शन जैसे- कुवैत से लेकर विजयवाड़ा, हैदराबाद, मंगलोर, कोझिकोड़, कुन्नूर और कोच्चि लगे होंगे।

पीएमसी बैंक की घोषणा

पीएमसी

पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक के एडमिनिस्ट्रेटर ने भी  बैंक को फिर से स्टैंड करने का सोच लिया है, जिसके लिए उन्होंने  निवेशकों से ऑफर देने के लिए एक फरवरी तक अप्लाई करने की आखिरी डेट तय की है। पीएमसी ने कुछ निवेशकों जैसे सेंट्रम ग्रुप – भारत पे के साथ मिलकर  ये ऑफर दिया है। ब्रिटेन की कंपनी लिबर्टी ग्रुप ने भी अपना प्रस्ताव रखा है।

इसे भी पढ़ेः- बीजेपी सांसद राकेश सिन्हा को मिली जान से मारने की धमकी