spot_img
Saturday, September 18, 2021

सफल रहा किसान आंदोलन, किसानों की मांग के आगे झुकी पंजाब सरकार, किया यह ऐलान

- Advertisement -
- Advertisement -

गन्ना के मूल्य निर्धारित के लिए किसानों द्वारा शुरू किए गए किसान आंदोलन के आगे पंजाब सरकार की भी नहीं चली। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गन्ना किसानों की मांगों को स्वीकारते हुए साल 2021-22 के लिये गन्नों की पिढाई सीजन के लिये प्रदेश में गन्ने के दाम 360 रुपये प्रति क्विंतल करने का ऐलान किया है, अपनी मांग पूरी होने के बाद किसानों द्वारा शुरू किए गए आंदोलन को भी खत्म कर दिया गया है, ये मूल्य पड़ोसी राज्य हरियाणा की अपेक्षा 2 रुपये ज्यादा है।

किसान यूनियन से मीटिंग के बाद का फैसला

पंजाब मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की किसान यूनियन नेताओं के साथ हुई बैठक में उनकी मांग को स्वीकारते हुए यह फैसला लिया गया हैं। जहां सीएम ने राज्य में गन्ने के भाव में वृद्धि की सहमति जताते हुए कहा, कि पिछले 3-4 सालों में राज्य की वित्तीय स्थिति के कारण सरकार को गन्ने का उपयुक्त भाव बढाने से रोक रखा था, किसान यूनियन नेताओं ने पहले कहा, कि पंजाब इस समय अवधि में हरियाणा की तर्ज पर गन्ने का भाव बढाने में नाकाम रहा। जिससे किसानों को वित्तीय नुकसान हुआ है।

हम हमेशा किसानों के साथ

सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस समस्या के लिए हम किसानों को दोषी करार नहीं देते। आज जो हालात है वह पंजाब के बुरे वित्तीय हालातों की वजह से सामने आए हैं। पंजाब सरकार ने कहा हम हमेशा किसानों के साथ हैं, और उनके हित के लिए सदैव काम करते रहेंगे, उन्होने कहा कि मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों के मद्देनजर सहकारी और प्राइवेट चीनी मिलों से जुड़े किसानों की जरुरतों का संतुलन बनाना बहुत कठिन है।

किसानों की मांग का समर्थन

कांग्रेस विधायक तथा चीनी मिल मालिक राणा गुरजीत सिंह ने गन्ने का भाव बढाने के लिये किसानों का साथ दिया। उनकी जो भी मांगे थी उसमें उनका पूरा सपोर्ट रहा है। पिछले कई दिनों से किसान अपनी मांग को लेकर आंदोलन शुरू कर चुके थे। लगातार आंदोलन चल भी रहा था।

उन्होने दिल्ली के बॉर्डर पर खेती कानूनों के खिलाफ चल रहे संघर्ष में अपनी जान गंवाने वाले किसानों के सभी परिवार वालों को नौकरी तथा 5 लाख रुपये का मुआवजा देने के कदम की भी सराहना की ।

इसे भी पढ़ें-CM योगी उज्जवला योजना 2.0 का करेंगे शुभारंभ, 20 लाख महिलाओं को मिलेंगे मुफ्त LPG कनेक्शन

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -