राज्य सरकार की स्कीम: अब स्कूल जाने वाली लड़कियों को मिलेंगे रोजाना सौ रुपये!

315
girls Education

गुवाहाटी। बेटियों को शिक्षित करने का पुरजोर प्रयास कर रही असम सरकार (Assam Government) अब उन्हें स्कूल जाने पर सौ रुपये प्रतिदिन के हिसाब से प्रोत्साहन राशि दे सकती है। यह बात खुद राज्य शिक्षामंत्री हिमंत बिस्व सरमा (Education Minister Himanta Biswa Sarma) ने कही। सरमा ने शिवसागर में कहा कि राज्य में लडकियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए देश में यह अपनी तरह की पहली पहल होगी जब कक्षा में शामिल होने पर प्रत्येक छात्रा को प्रतिदिन के हिसाब से सौ रुपये दिए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें:-सभी राज्य सरकार यूपी के प्रवासी मजदूरों की सूची करायें उपलब्ध : सीएम योगी

सरमा ने बताया कि राज्य सरकार राज्य बोर्ड से कक्षा 12वीं में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को ‘प्रज्ञान भारती योजना’ के तहत दोपहिया वाहन वितरित कर रही है। इसके लिए असम सरकार कुल १४४.३० करोड़ रुपये खर्च करेगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार (State government) उन सभी छात्राओं को स्कूटर वितरित करेगी जो राज्य बोर्ड में प्रथम श्रेणी पास हुई हैं। भले ही यह संख्या एक लाख के पार हो जाए।

जनवरी के अंत तक खाते में भेज दिए जाएंगे पैसे 

हालांकि इस योजना से सरकार पर किस तरह वित्तीय असर पड़ेगा, इस बारे उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी। इसके साथ ही शिक्षा मंत्री (Education Minister) ने बताया कि स्नातक और स्नातकोत्तर छात्राओं के बैंक खातों में जनवरी के अंत तक 1, 500 रुपये और 2,000 रुपये की राशि जमा की जाएगी जिससे वह आगे की पढ़ाई जारी रख सकें और अपने लिए किताबें व पढ़ाई से संबंधित अन्य सामग्री खरीद सकें।

इसे भी पढ़ें:-SC ने पालघर मामले में किया यह फैसला, राज्य सरकार को भी दिया यह आदेश