संसदीय समिति की बैठक में हुआ बवाल, अध्यक्ष से राहुल गांधी भीड़ें

109
rahul gandhi

नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की रक्षा मामलों की संसदीय स्थायी समिति के पैनल के अध्यक्ष जुएल ओराम से बैठक के दौरान बहस हो गई। LAC के मौजूदा हालात, चीन के साथ हुए समझौते और राफेल का मामला राहुल गांधी ने उठाया। कांग्रेस सांसद ने सवाल किया कि, पहले 126 राफेल विमानों को खरीदने की जब डील हो चुकी थी तो क्यों विमानों की संख्या बाद में कम करके 26 कर दी गई। उन्होंने सवाल किया कि, आखिर सरकार इस नुकसान को पूरा कैसे करेगी। जब भारत का चीन और पाकिस्तान के साथ सीमा पर तनाव चल रहा है।

इसे भी पढ़ें: चीन ने स्वीकारा अधूरा सच, माना- गलवान घाटी में मारे गए थे उसके सैनिक

इस दौरान पैनल के अध्यक्ष उन्हें राफेल पर लगातार पूछे जा रहे सवाल रोका और कहा कि, ये सवाल ‘संदर्भ से बाहर’ हैं, लेकिन राहुल भी शांत नहीं हुए और उन्होंने जोर देते हुए कहा कि, उनके सवाल रक्षा खरीद से जुड़े हुए हैं। भारत चीन सीमा पर मौजूदा हालात और चीन पर अलग और ज्यादा विस्तृत चर्चा के लिए राहुल के अनुरोध पर जुएल ओराम सहमति जताते हुए कहा कि, बजट आवंटन पर चर्चा के बाद वो इस मामले को लेकर भी अलग से बैठक बुलाएंगे। इस बीच बीजेपी सांसद ने कहा कि, बैठक में राहुल गांधी जो तर्क दे रहे हैं वो अमान्य हैं।

भारत के पास किसी भी तरह के हालात से निपटने के लिए पर्याप्त हथियार हैं। तीनों देशों की परमाणु क्षमता को देखते हुए विमानों की संख्या की तुलना करना सही नहीं है। बीजेपी सांसद ने बैठक के दौरान कहा है कि, हम टू फ्रंट वॉर में अपना बचाव करने में पूरी तरह सक्षम हैं। इस बात को नहीं भूलना चाहिए कि, भारत रणनीतिक संपत्ति के साथ एक परमाणु सक्षम देश भी हैं। बीजेपी सांसद ने बैठक के दौरान कहा है कि, हम टू फ्रंट वॉर में अपना बचाव करने में पूरी तरह सक्षम हैं। इस बात को नहीं भूलना चाहिए कि, भारत रणनीतिक संपत्ति के साथ एक परमाणु सक्षम देश भी हैं।

राहुल ने बैठक में सवाल किया कि, देश के जवानों और रक्षा उपकरणों पर भारत चीन सहित दूसरे देशों की तुलना में कितना खर्च कर रहा है। गौरतलब है कि, पिछली बैठक में भी कांग्रेस सांसद ने काफी शिकायतें की थीं, उस समय भी पैनल अध्यक्ष ने उन्हें टोक दिया था, जिसके बाद नाराज राहुल बैठक से बाहर चले गए थे।

इसे भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर: शोपियां में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को किया ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी