कल से इस राज्य में खुलने जा रहे हैं स्कूल, छात्रों को करना होगा इन नियमों का पालन 

24

अगर आप अभी तक स्कूल के खुलने का इंतजार कर रहे हैं तो यकीनन यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की हो सकती है। इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि 2021 की शुरूआत में किन-किन राज्यों में स्कूलों के खुलने पर विचार विमर्श चल रहा है। बता दें कि पिछले 9 माह से स्कूल बंद पड़े हैं, जिसके चलते छात्रों  की पढ़ाई का बहुत नकुसान हो रहा है। हालांकि, ऑनलाइन  के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई जारी है, मगर आधुनिक तकनीक से अनिभिज्ञ छात्र इन कक्षाओं से महरूम हो रहे हैं, जिसके चलते उनकी पढ़ाई का बहुत नुकसान हो रहा है। इसलिए , अब किसी भी छात्रों की पढाई का नुकसान न हो इसलिए पंजाब सरकार ने कल से अपने यहां 5वीं से लेकर 12वीं तक के छात्राओं के लिए स्कूलों को  खोलने पर विचार किया है। ये भी पढ़े –राज्य सरकार की स्कीम: अब स्कूल जाने वाली लड़कियों को मिलेंगे रोजाना सौ रुपये!

ऐसे आलम में जब कोरोना का कहर कभी-भी अपने शबाब पर पहुच सकता है। हालांकि, कोरोना वैक्सीन का इजाद किया जा चुका है , मगर बावजूद  इसके क़ड़ाई का सिलसिला अभी-भी जारी है। इसी कड़ी में अब पंजाब में कल से खुलने जा रहे स्कूलों में छात्रों सहित शिक्षकों से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की अपील की गई है। वहीं, किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाए। इस बात का भी खास ख्याल रखने की इल्तिजा की गई है। पंजाब में कल से सरकारी, अर्द्ध सरकारी और प्राइवेट स्कूल खुलने जा रहे हैं। माता-पिता की मांग को मद्देनजर रखते हुए अब प्रदेश में स्कूलों को खोलने पर विचार किया गया है।

वहीं,  इस संदर्भ में पंजाब के शिक्षा मंत्री सिंगला ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह  के अनुरोध पर अब कोविड दिशानिर्देशों  को मद्देनजर  रखते हुए अब प्रदेश में स्कूलों को खोलने पर विचार किया गया है। उल्लेखनीय है कि  विगत मार्च माह से महामारी के मद्देनजर रखते हुए स्कूल बंद पड़ थे, लेकिन अब जब हालात आहिस्ता-आहिस्ता दुरूस्त हो रहे हैं तो इन्हें फिर से खोलने पर विचार किया गया है। ये भी पढ़े –कोरोना काल में फिर से खुले स्कूल, लेकिन नहीं आए बच्चे