प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ली कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज, टीकाकरण हराने का है एक तरीका

153
Narendra Modi

कोरोना की दूसरी लहर (Second wave) काफी तेजी से बढ़ रही है। लोगों के वैक्सीनेशन के बीच आज  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज वैक्सीन की दूसरी डोज ले ली। इस बात की जानकारी स्वंय प्रधानमंत्री  ने ट्वीट करके दी कि आज मैने दिल्ली एम्स में वैक्सीन की दूसरी खुराक ले ली है। साथ ही लोगों से पीएम मोदी ने इस बात की अपील की है कि जिस एज के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। वे लोग डोज जल्द से जल्द ले लें। कोरोना को खत्म करने के लिए वैक्सीनेशन की डोज भी हमारे कुछ तरीकों में से एक है।

इसे भी पढ़ें-जब बिना मास्क के घूम रहे बीजेपी विधायक को पुलिस ने रोका तो देने लगे ‘अनोखा ज्ञान’

दिल्ली एम्स में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोरोना वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ की दूसरी डोज पंजाब की नर्स निशा शर्मा ने दी। निशा शर्मा के साथ उस वक्त पुडुचेरी की रहने वाली नर्श पी निवेदा मौजूद रहीं। पीएम मोदी को जब कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी गई थी तब भी सिस्टर पी निवेदा भी उस वक्त मौजूद थीं। इस पर सिस्टर निवेदा ने कहा कि इस बहाने मुझे पीएम से दूसरी बार मिलने का अवसर प्राप्त हुआ है। यहीं नहीं मैने उनके साथ फोटो भी क्लिक कराई है।

मीडिया से बात करते हुए नर्स निशा शर्मा ने यह जानकारी दी कि ‘आज सुबह ही हमें यह बताया गया कि प्रधानमंत्री को वैक्सीन की दूसरी डोज देनी है, उसने मिलकर मैं बहुत खुश हूं। उस दौरान पीएम मोदी ने हमसे पूछा कि आप कहां की रहने वाली है। थोड़ी और बातचीत हुई। मैने फोटो उनके साथ फोटो ली। मुझे गर्व है कि पीएम मोदी से मिलने का चांस मिला।’

1 मार्च को ली थी वैक्सीन की पहली डोज

इससे पहले 1 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली थी। पहली डोज लेने के लिए पीएम मोदी अचानक से नई दिल्ली स्थित एम्स में पहुंच गए थे। स्वदेशी ‘कोवैक्सीन’ लगवाई थी। जो भारत बायोटेक द्वारा बनाई गयी थी।  दिल्ली एम्स में काम करने वाली पुडुचेरी की सिस्टर पी निवेदा ने पीएम मोदी को पहली डोज दी थी। उस दौरान  उनके साथ केरल की सिस्टर रोसमाना अनिल वहां उपस्थित थीं।

कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा था, ‘मैंने एम्स में कोरोना वैक्सीन की मेरी पहली डोज ले ली है, यह गर्व की बात है कि कैसे हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने कोरोना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूत करने के लिए कुछ समय में बहुत अच्छा काम किया है, मैं उन सभी से अपील करता हूं, जो वैक्सीन लेने के लिए योग्य हैं, साथ में, हम भारत को कोरोना मुक्त बनाए।’

पीएम मोदी आज करने वाले हैं बड़ी मीटिंग

कोरोना से संक्रमित होने वालों की सख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। इन सबके बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़ी बैठक करने वाले हैं। बैठक में पीएम मोदी सभी राज्यों के सीएम से मुलाकात कर बात करेंगे। वैक्सीनेशन को लेकर काफी विवाद हो रहा है इसी बीच यह मीटिंग रखी गई है। हेल्थ मीनिस्टर हर्षवर्धन वैक्शीनेशन को लेकर महाराष्ट्र जैसे राज्यों पर भड़क गए। उनका कहना है कि ऐसे समय में भी राजनीति हो रही है।

वैक्शीनेशन को लेकर उम्र की सीमा हटाने की हुई मांग

कोरोना वैक्सीन की डोज उम्र के हिसाब से दी जा रही है। इस पर महाराष्ट्र ने कहा था कि केंद्र वैक्सीन देने की स्पीड और बढ़ाए क्योंकि उनके पास सिर्फ 3 दिन का स्टॉक शेष है। साथ ही महाराष्ट्र जैसे राज्य जहां कोरोना का प्रकोप सबसे ज्यादा है ऐसी जगहों में वैक्सीनेशन में उम्र की सीमा को हटा देना चाहिए। इस बात की मांग की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक देश में 9 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।

इसे भी पढ़ें-गैंगस्टर एक्ट मामले में मुख्तार अंसारी की मऊ कोर्ट में आज होगी पहली पेशी