15 दिन से गच्चा रहे सिद्धू पर पुलिस ने इन धाराओं में दर्ज किया केस, जानें कैसे आया गिरफ्त में

148
deep siddhu

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस के दिन लाल किले पर हुए उपद्रव का मुख्य आरोपी दीप सिद्धू अब दिल्ली पुलिस की गिरफ्त है। 15 दिन की फरारी के बाद मंगलवार को तड़के ही दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़े दीप को उसी दिन तीस हजारी कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उसे सात दिन कि रिमांड पर भेज दिया गया। हालांकि पुलिस ने कोर्ट से 10 दिन कि रिमांड मांगी थी। पुलिस ने कोर्ट में यह दलील दी थी कि सिद्धू लाल किले पर दंगा भड़काने के मुख्य आरोपियों में शामिल है।

इसे भी पढ़ें:-कासगंज: शराब माफियाओं ने छापा मारने गई पुलिस टीम पर किया हमला, सिपाही की हत्या, आरोपी ढेर

बता दें कि तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में नवंबर 2020 से दिल्ली बॉर्डर्स पर आंदोलन कर रहे किसानों ने 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड निकाली थी,जो दिल्ली के लाल किले और आईटीओ समेत कई दिल्ली के स्थानों पर दंगे में परिवर्तित हो गयी थी। इस दौरान उपद्रवियों ने लाल किले की उस प्राचीर पर धार्मिक झंडा फहरा दिया था, जहां, 15 अगस्त दो देश का तिरंगा फहराया जाता है। इस उपद्रव के मुख्य आरोपियों में शामिल दीप सिद्धू फ़िलहाल पुलिस कि गिरफ्त में है।

पुलिस ने मांगी थी 10 दिन कि रिमांड

पुलिस ने उसके खिलाफ IPC की धारा 147, 148, 149, 152, 186, 269, 353, 332, 307, 308, 395, 397, 427, 188, 120B, 34. इसके अलावा आर्म्स एक्ट, लोक संपत्ति नुकसान निवारण अधिनियम और प्राचीन संस्‍मारक तथा पुरातत्‍वीय स्‍थल और अवशेष अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है। इन्हीं धाराओं के आधार पर पुलिस ने दीप सिद्धू के लिए कोर्ट से 10 दिन कि रिमांड मांगी थी,लेकिन कोर्ट ने सिर्फ एक हफ्ते कि रिमांड दी है।

पत्नी का मोबाइल नबंर लगा था सर्विलांस पर

पंजाब के जिकरपुर से गिरफ्तार दीप सिद्धू पुलिस को 15 दिन से गच्चा दे रहा था। दीप की गिरफ्तारी के लिए दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम बिहार, मुंबई, रांची, हिमाचल प्रदेश से लेकर पंजाब तक लगातार छापेमारी करती रही, लेकिन वह हाथ नहीं लग रहा था। इस बार दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल टीम को दीप सिद्धू के बारे में बिलकुल सटीक जानकारी मिली थी। सूत्रों में मिली जानकारी के मुताबिक इस बार वह पत्नी के पास पूर्णिया भागने की फिराक में था और दिल्ली पुलिस ने उसकी पत्नी का मोबाइल सर्विलांस पर लगा रखा था, जहां से उसे पता चला की दीप सिद्धू पूर्णिया जाने वाला है। बता दें कि पुलिस से भागने के चक्कर में उसने कई दिन से कपड़े तक नहीं बदले थे।

इसे भी पढ़ें:-दिल्ली पुलिस के हत्थे चढ़ा लाल किले पर हुई हिंसा का मुख्य आरोपी दीप सिद्धू