पीएम किसान योजना: किसानों के खातों भेजे जा रहे 2 हजार रुपए, इस एप के जरिए चेक करें स्टेटस 

731

नई दिल्ली। केंद्र में मोदी की सरकार आने के बाद शुरू हुई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को सरकार छठी किस्त के 2 हजार रुपये भेजना शुरू कर दी है। किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत सीधे खाते में पैसा ट्रांसफर किया जा रहा है। इस योजना के लाभार्थियों को साल में तीन बार 2 हजार रुपये की किस्त खाते में रिसीव होती है। यानी सरकार सालाना 6 हजार रुपये एक लाभार्थी के खाते में भेजती है। पांचवीं किस्त अप्रैल महीने में जारी की गई थी। अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि इस योजना के तहत वे कैसे हर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-गैर कांग्रेसी के तौर पर देश के सबसे लंबे समय तक पीएम होने का मोदी ने बनाया रिकॉर्ड

ऐसा आप इस योजना के लिए बनाई गई मोबाइल के जरिए कर सकती है।अगर किसान खुद को इस योजना से अपडेट रखना चाहते हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं। किसानों को अपनी स्कीम का रजिस्ट्रेशन स्टेटस, राशि के स्टेटस को जानने, आधार के मुताबिक अपनी डिटेल चेक करने या अन्य चीजों को जानने के लिए फिलहाल नजदीक के कॉमन सर्विस सेंटर जाना होता है।

यह भी पढ़ें:-आने से पहले विवादों में घिरी कोरोना की पहली वैक्सीन, जाने क्या है वजह?

इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आप घर बैठे खुद ही रजिस्ट्रेशन स्टेटस, राशि के स्टेटस को जानने, आधार के मुताबिक अपनी डिटेल चेक करने या अन्य चीजों को की जानकारी हासिल कर सकेंगे। ये सभी काम कामों को निपटाने के लिए लाभार्थी अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर विजिट करते हैं लेकिन इन कामों को मोबाइल एप के जरिए निपटाया जा सकत है।

यह भी पढ़ें:-अमित शाह भी कोरोना संक्रमित पाए गए, खुद ट्वीट कर दी जानकारी