सौ रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंचा पेट्रोल का दाम, ग्राहकों के उड़े होश

96
petrol-diesel

नई दिल्ली। आम जनता को फ़िलहाल पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों से राहत मिलती नहीं दिख रही है। तेल कंपनियां बीते कई दिनों से लगातार पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी कर रही है। बुधवार की सुबह भी तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की गयी। तेल कंपनियों ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 30 पैसे जबकि डीजल की कीमतों में 25 पैसे की वृद्धि की है। इसी के साथ दिल्ली में पेट्रोल का दाम 80. 60 रुपये प्रति रुपये लीटर हो गए है,जबकि डीजल अब 77.73 रुपये लीटर में मिलेगा। ऑयल कंपनियों के अधिकारियों का कहना है पेट्रोल-डीजल के दाम अभी और बढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:-पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग, राजस्थान में 100 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुंचा पेट्रोल

गौरतलब है कि वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमत 61 डॉलर प्रति बैरल पहुंचने की वजह से ऑयल कंपनियों को तेल के दामों में बढ़ोतरी करनी पड़ी, क्योंकि ग्लोबल डेवलपमेंट के हिसाब से ईंधन के रिटेल प्राइसेज को बैलेंस करना होगा। ऑयल कंपनियों के अधिकारियों का कहना है कि अगर ऑयल कंपनियां ऐसा नहीं करती तो पेट्रोल डीजल के बिक्री में उन्हें भरी नुकसान उठाना पड़ सकता है।
बता दें कि इस बढ़ी हुई कीमत के साथ ही मुंबई के पेट्रोल कीमत अब 100 रुपये के करीब पहुंच गयी। यहां आज पेट्रोल का रिटेल प्राइस 94.12 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं डीजल भी अन्य राज्यों की अपेक्षा यहां महंगा है।

रोज सुबह निर्धारित होती है कीमत

मुंबई में डीजल 84.63 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। बता दें कि साल 2021 में अब तक पेट्रोल-डीजल के दामों में 14 बार बढ़ोतरी की जा चुकी है। बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमत तेल कंपनियां प्रतिदिन सुबह छह बजे तय करती हैं। यह कीमत अंतर्राष्ट्रीय मार्केट को देखते हुए निर्धारित की जाती है। इस बीच पेट्रोलियम मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने राजयसभा ने बताया कि सरकार फिलहाल पेट्रोल डीजल पर टैक्स घटाने के मूड में नहीं है। ऐसे में पेट्रोल डीजल की कीमतों में अभी कमी आने की कोई उम्मीद नहीं है।

इसे भी पढ़ें:- 23वें दिन भी नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, फटाफट जानें आज के रेट