पेट्रोल-डीजल के कीमतों ने तोड़ा रिकार्ड , 12वें दिन भी बढ़े दाम, आम आदमी का बजट हुआ खराब

43
Petrol and Diesel Prices

नई दिल्ली। तेल कंपनियां 12 दिन से लगातार तेल की कीमतों में वृद्धि कर रही हैं, जिससे देश भर में हाहाकार मचा हुआ है। वहीं विपक्षी पार्टियों को भी सरकार को घेरने का मौका मिल चुका है। कई राज्यों से पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को लेकर विरोध प्रदर्शन भी शुरू हो चुका है। बावजूद इसके आज फिर तेल कंपनियों ने ईंधन के दामों में बढ़ोतरी कर दी।

इसे भी पढ़ें:-पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर राहुल ने मोदी को घेरा, कहा- सरकार ने ठाना है, जनता को 

दिल्ली में आज एक लीटर पट्रोल में 39 पैसे और डीजल में 37 पैसे के वृद्धि की गयी। इसके साथ ही अब दिल्ली में पेट्रोल 90.58 रुपये प्रति लीटर हो गया है। जबकि डीजल के लिए ग्राहकों को 80.97 रूपये प्रति लीटर चुकाने पड़ेंगे। इस महीने तेल कंपनियों ने 14 बार पेट्रोल डीजल के दामों में बढ़ोतरी की है। आज के बढ़ी हुई कीमतों के साथ मुंबई में पेट्रोल का भाव 97 रूपये पार्टी लीटर पर पहुंच गया है जबकि डीजल की 88.06 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। अन्य शहरों में भी पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छूर हे हैं।

इन शहरों के पेट्रोल डीजल के दाम

शहर        पेट्रोल         डीजल
दिल्ली       90.58     80.97
चेन्नई        92.59     85.98
नोएडा       91.44    81.41
मुंबई        97.00    88.06                                                                      कोलकाता  95.33     84.56

देश में इन दिनों पेट्रोल-डीजल के दामों में उच्च स्तर की वृद्धि हो रही है, जिससे आम आदमी का बजट पूरी तरह से बिगड़ गया है। पेट्रोल-डीजल के साथ ही गैस और अन्य बाकी जरुरी चीजें भी तेजी से महंगी हो रही है, लेकिन केंद्र सरकार फ़िलहाल महंगाई पर लगाम लगाने के मूड में नजर नहीं आ रही है।

बता दें कि तेल कंपनियां हर रोज सुबह करीब छह बजे पेट्रोल डीजल के दामों ने वृद्धि करती है। हर रोज सुबह लागू होने वाली नई दरें वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों ,एक्साइज ड्यूटी और डीलर कमीशन आदि को देखें के बाद निर्धारित की जाती है।

इसे भी पढ़ें:-आम आदमी पर महंगाई का डबल अटैक, पेट्रोल-डीजल के साथ रसोई गैस के दामों में हुई भारी बढ़ोत्तरी