spot_img
Saturday, September 18, 2021

जगन्नाथ मंदिर के खुले कपाट, इन डॉक्यूमेंट के साथ श्रद्धालुओं को मिलेगा प्रवेश

- Advertisement -
- Advertisement -

पुरी। श्रद्धालुओं के लिए ओडिशा के पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर का द्वार सोमवार से खुल गए हैं। मंदिर में आने वाले सभी श्रद्धालुओं को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का मंदिर परिसर में पूरा ध्यान रखा जायेगा। श्रद्धालुओं के लिए मंदिर प्रशासन द्वारा बयान भी जारी किया गया है, जिसमे बताया गया है कि सभी भक्तों को दर्शन के लिए 23 अगस्त प्रवेश की अनुमति मिलेगी। ज्ञात हो कि कोरोना महामारी की वजह से पिछले तीन माह से मंदिर बंद चल रहा था। मंदिर प्रशासन की ओर से कहा गया है कि 20 अगस्त तक पुरी नगर पालिका क्षेत्र में रहने वाले लोगों को ही दर्शन के लिए अनुमति मिलेगी।

इसे भी पढ़ें : सावन के आज अंतिम सोमवार के दिन बन रहा खास योग, जानें महत्व

जगन्नाथ मंदिर में दर्शन का भी समय तय कर दिया गया है। सुबह 7 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक भक्त मंदिर में दर्शन कर पाएंगे। वहीं मंदिर प्रशासन की तरफ से बताया गया है कि 23 अगस्त से आम जनता के लिए मंदिर के द्वार खुल जाएंगे। मंदिर प्रशासन की तरफ से इससे पहले 11 अगस्त को अधिसूचना जारी की गई थी, जिसमे बताया गया था कि मुख्य प्रशासक डॉ कृष्ण कुमार की अध्यक्षता में मंदिर को खोलने को लेकर एक बैठक हुई थी, जिसमे विस्तार से मंदिर खोलने को लेकर चर्चा हुई। चर्चा के दौरान कोरोना महामारी सहित कई अन्य अहम मुद्दों को ध्यान में रखकर बात हुई।

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के पीक पकड़ते ही 24 अप्रैल 2021 में मंदिर के द्वार श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए थे। वहीं मंदिर दोबारा खोलने के ऐलान के साथ यह भी मंदिर प्रशासन ने तय किया है कि प्रमुख त्योहारों के साथ सभी वीकेंड पर मंदिर बंद रहेगा। यह फैसला मंदिर प्रशासन की ओर से काफी चर्चा के बाद लिया गया है। किसी भी त्योहार और वीकेंड में भीड़ मंदिर में बढ़ेगी तो कोरोना महामारी का खतरा भी बढ़ेगा। ऐसे में मंदिर में सभी तरह के उत्सव फिलहाल बंद ही रहेंगे। इसके आलावा दूसरे राज्यों से आने वाले भक्तों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट जो 96 घंटे के अंदर की हो और कोविड-वैक्सीनेसन का सर्टिफिकेट दिखाना होगा।

इसे भी पढ़ें : UP में आज से बीजेपी शुरू करेगी ‘जन आशीर्वाद यात्रा’, सपा-बसपा को चोट पहुंचने के लिए अपनाया ये समीकरण

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -