न्यू ईयर को लेकर राज्यों ने जारी किए गाइडलाइंस, जानें कहां रहेगा पहरा, कहां मिलेगी छूट

86

नई दिल्ली। तीन दिन बाद नया साल 2021 शुरू हो जाएगा। ऐसे में लोग न्यू ईयर को इंज्वाय करने का प्लान्स बना रहे हैं। लेकिन कोरोना संकट के चलते ऐसे लोगों की उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है। कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते उत्तर प्रदेश, गोवा, मध्य प्रदेश, राजस्थान जैसे कुछ राज्य सरकारों ने नए साल के हंगामे और सेलिब्रेशन पर अंकुश लगाते हुए इसके लिए गाइडलाइंस जारी की है। बताया जा रहा है कि नए साल के जश्न में आतिशबाजी पर पूरे देश में रोक लगा दी गई है। वहीं कुछ राज्यों में नाइट कर्फ्यू भी लगा दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: LAC पर चल रहे तनाव के बीच थल सेना प्रमुख जनरल नरवणे पहुंचे दक्षिण कोरिया, चीन की बढ़ी धड़कन

यूपी में जारी हुआ गाइडलाइंस

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नए साल पर किसी भी कार्यक्रम में 100 से अधिक लोगों के शामिल होने पर रोक लगा दी है। साथ ही किसी भी तरह का कार्यक्रम करने के लिए पुलिस-प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। अगर कार्यक्रम करने की मंजूरी मिल जाती है तो कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य रहेगा। जारी गाइडलाइंस के अनुसार खुली जगह पर कार्यक्रम करने पर 40 प्रतिशत लोग ही एकत्रित हो सकेंगे। साथ ही जो कार्यक्रम के आयोजक को कोरोना से बचाव के लिए सभी इंतजाम करने होंगे। यदि कोई इसका उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

राजस्थान में जश्न मनाने पर पूर्ण प्रतिबंध

राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 3 लाख के पार चली गई है। ऐसे में राज्य सरकार ने एहतियात के तौर पर नए साल को धूमधाम से मनाने पर बैन लगा दिया है। सरकार ने परिवार के साथ नए साल को मनाने की सलाह दी है। प्रदेश सरकार ने अगले कुछ हफ्तों तक के लिए राज्य में सभाओं, सामूहिक कार्यक्रमों और आतिशबाजी आदि को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है। राज्य में रात का कर्फ्यू जारी रहेगा साथ में पुलिस की गश्त सख्त रहेगी।

गोवा में भी फीका रहेगा जश्न

नए साल की बात हो और गोवा का जिक्र न हो ऐसा हो ही नहीं सकता। लेकिन इस बार गोवा में नववर्ष के जश्न पर कोरोना का ग्रहण लग गया है। नव वर्ष 2021 का स्वागत करने के लिए भले ही हजारों पर्यटक गोवा आ चुके हैं लेकिन इस वर्ष यहां विदेशी पर्यटकों की कमी साफ देखी जा रही है। विदेशी उड़ाने बंद होने का असर पर्यटकों की संख्या पर पड़ा है।

महाराष्ट्र-कर्नाटक में रहेगा नाईट कर्फ्यू

महाराष्ट्र में 5 जनवरी तक रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। वहीं कर्नाटक में 2 जनवरी तक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू चल रहा है। नए स्ट्रेन की खबर मिलने के बाद कर्नाटक और महाराष्ट्र में नए प्रतिबंधों की घोषणा कर दी है।

इसे भी पढ़ें: साकेत डिग्री कॉलेज के छात्रों ने मांगी आजादी, प्रधानाचार्य ने दर्ज कराया राजद्रोह का केस