Thursday, June 17, 2021

नासा ने दस साल तक की सूर्य की निगरानी, शेयर किया ये अद्भुत वीडियो

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

वाशिंगटन: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने सूर्य के दस साल का एक वीडियो जारी किया। एजेंसी के अनुसार उसके सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने पूरे एक दशक तक लगातार सूरज को अपने कैमरे में कैद किया है। इस दौरान इस ऑब्जर्वेटरी ने कई महत्वपूर्ण जानकारियां इकठ्ठा की हैं। ऐसी ही कुछ दिलचस्प जानकारियां नासा ने शेयर की हैं, जिसे हम सभी को जानना चाहिए। नासा की इस सोलर ऑब्जर्वेटरी ने लगातार एक दशक तक सूरज को देखा, इस दौरान उसने सूर्य की 45 करोड़ उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली तस्वीरें ली इसके साथ दो करोड़ गीगाबाइट डेटा एकत्र किया। नासा के अनुसार, ‘इस जानकारी ने हमारे निकटतम तारे के कामकाज के बारे में अनगिनत नई खोजों के साथ यह भी जानने में सहायता किया कि यह सौर प्रणाली को प्रभावित करता है।’

इसे भी पढ़ें: 30 जून को वक्री गुरु धनु राशि में कर रहे हैं प्रवेश, इन राशियों के लिए होगा अच्छा

कई उन्नत उपकरणों की सहायता से सौर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ने प्रत्येक 0.75 सेकंड में सूर्य की एक तस्वीर को कैद करती रही। वायुमंडलीय इमेजिंग असेंबली उपकरण ने अकेले प्रकाश के 10 अलग-अलग तरंग दैर्ध्य पर हर 12 सेकंड में तस्वीरों को कैद किया। यह 10 साल का टाइम लैप्स वीडियो उन तस्वीरों का समूह है जोकि 17.1 नैनोमीटर के तरंग दैर्ध्य पर ली गई हैं। एक पराबैंगनी तरंगदैर्ध्य से ली गई ये तस्वीरें सूरज की सबसे बाहरी वायुमंडलीय परत को दर्शाता है।

नासा ने सूर्य के एक दशक को 61 मिनट के वीडियो के जरिये से दिखाया है, इस दौरान इसमें हर घंटे एक फोटो का प्रयोग किया गया है। वीडियो में एक सेकंड में पूरे एक दिन को दिखाया है। नासा के वीडियो के अनुसार यह सारी तस्वीरें दो जून 2010 से एक जून 2020 तक की हैं।

इसे भी पढ़ें: 25 जून 2020 राशिफल: इन राशियों पर रहेगी गुरुदेव की कृपा, जानें अपना भाग्य

- Advertisement -spot_img
Latest news
Related news