मानसून : देश के इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश, अलर्ट जारी

0
73

नई दिल्ली। देश मानसून (Monsoon) सक्रिय हो चुका है। बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, पूर्वी-दक्षिणी मध्य प्रदेश, गोवा के आलावा पूर्वोत्तर भारत में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में तेज बारिश होने की संभावना है। उत्तर-पश्चिम और उत्तर पूर्व राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली के साथ पश्चिम उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। जबकि पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश हो सकती है। दक्षिण गुजरात, तटीय कर्नाटक, आंतरिक कर्नाटक, केरल, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें – भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ उठाया बड़ा कदम, अंतरराष्ट्रीय बाजार में निर्यात हुआ कम

राजस्थान में मानसून की रफ्तार धीमी है, पिछले 24 घंटे में राज्य में कई स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई है लेकिन प्रदेश के कई हिस्से ऐसे हैं, जो तेज गर्मी की चपेट में हैं। सबसे ज्यादा तापमान फलौदी में 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग जयपुर के मुताबिक सूबे में पिछले 24 घंटे में कई जगह गरज चमक के साथ हल्की से भारी बारिश हुई है। झालावाड़ के पचपहाड़ में 103 मिमी बारिश दर्ज की गई।

भारी बारिश की चेतावनी
मध्य प्रदेश के कई जिलों में बहुत भारी बारिश (heavy rain) को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग ने ऑरेंज अलर्ट और कई कई जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग विज्ञानी पी के साहा ने बताया है कि मौसम का यह पूर्वानुमान शनिवार सुबह तक के लिए जारी है। उन्होंने बताया है की सूबे में जून माह में अब तक सामान्य से करीब 8 प्रतिशत ज्यादा बारिश हो चुकी है।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वांचल के प्रयागराज,मीरजापुर, वाराणसी, देवरिया, बलिया, गोरखपुर, सोनभद्र, चंदौली, कुशीनगर, संत रविदास नगर, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, महाराजगंज,बहराइच, अमेठी, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोण्डा और रायबरेली में भारी बारिश होने का येलो अलर्ट (yellow alert) जारी किया है।

इसे भी पढ़ें – कृषि कानून के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन आज, 32 किसान संगठन चंडीगढ़ की तरफ बढ़े