घाटी में जबरदस्त बर्फबारी से कटा देश से संपर्क, ठंड तोड़ रहा रिकॉर्ड

46

नई दिल्ली। देश के अलग-अलग हिस्सों में लगातार बर्फबारी का क्रम जारी है, जिसके चलते ठंड काफी बढ़ गई है। वहीं कश्मीर घाटी में जबरदस्त बर्फबारी के चलते देश के अन्य हिस्सों से सड़क और वायु संपर्क कट गया है। इस बारे में जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि अधिकतर स्थानों पर रात में और कुछ स्थानों पर सुबह बर्फबारी शुरू हुई। उन्होंने बताया कि उत्तरी कश्मीर के कुछ क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई जबकि मध्य और दक्षिणी कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में काफी बर्फबारी हुई। जबकि घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम से भारी बर्फबारी हुई है।

इसे भी पढ़ें: बारिश के बीच श्मशान घाट का लेंटर​ गिरने से 12 की मौत, कई दबे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

अधिकारी ने आगे बताया कि अभी इसी तीव्रता से बर्फबारी जारी रहने की संभावना है। साथ ही शाम तक इसके अस्थायी तौर पर रुकने की उम्मीद भी जताई है। उन्होंने कहा कि श्रीनगर में तीन से चार इंच तक ताजा बर्फबारी हुई है। वहीं काजीगुंड में नौ इंच मोटी बर्फ की चादर बिछ गई है। अधिकारियों ने जानकारी दी है कि पर्यटन के लिए मशहूर पहलगाम में पांच से छह इंच तक बर्फबारी हुई है जबकि कोकेरनाग में नौ इंच तक बर्फबारी हुई। इसी क्रम में उत्तरी कश्मीर के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग में चार इंच तक बर्फबारी हुई। जबकि श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग के जवाहर सुरंग के क्षेत्रों 10 इंच तक बर्फबारी हुई है।

भारी बर्फबारी के चलते राजमार्ग पर यातायात स्थगित हो गया। यातायात नियंत्रण कक्ष के अधिकारी ने बताया कि जवाहर सुरंग के क्षेत्रों भारी बर्फबारी के चलते राजमार्ग को बंद करना पड़ गया है। वहीं बर्फबारी के चलते श्रीनगर हवाईअड्डे पर विमानों का पहुंचना और उड़ान भरना दोनों बंद हो गया है। इस बारे में श्रीनगर हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि रनवे पर बर्फ जमा होने की वजह से यहां विमानों का परिचालन पूरी तरह से बंद है। रनवे से बर्फ हटाने के बाद ही परिचालन फिर से शुरू करने पर विचार किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: यूपी के इन शहरों में झमाझम बारिश के आसार, लुढ़केगा पारा, बढ़ेगी गलन