Saturday, October 16, 2021

IT Raid : नोटो की गड्डियों से भरी मिली अलमारी, खुद आयकर विभाग भी हुआ हैरान

- Advertisement -
- Advertisement -

हैदराबाद स्थित हेटरो फार्मास्यूटिकल ग्रुप (Hetero Pharma) पर आयकर विभाग में रेड पड़ी। इनकम टैक्स की टीम को इस दौरान विभाग ने 142 करोड़ रुपये कैश सीज कर लिया। इतनी बड़ी कैश रकम मिलने पर आयकर विभाग के अफसर की भी आंखे खुली की खुली रह गई। लेकिन यह अलमारी किसकी है यह नहीं पता चला। आइए जानते हैं हेटरो फार्मास्यूटिकल कंपनी के बारे में साथ ही जानेंगे आखिर क्या है पूरा मामला…

रिपोर्ट के अनुसार, इस छापेमारी में 550 करोड़ कैश की बेहिसाबी रूपये का पता चला। टीम इस बात से दंग है कि142 करोड़ रुपये का तो सिर्फ कैश मिला। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फोटो में अलमारियों में भारी मात्रा में कैश रखा हुआ दिखाई दे रहा है। हाल ही में हेटरो फार्मास्यूटिकल ग्रुप पर इनकम टैक्स ने 6 राज्यों में करीब 50 जगहों पर छानबीन अभियान (Hetero Pharma IT Raid) शुरू किया था।

कंपनी के बारे में जानें

CBDT ने कहा कि हेटरो ग्रुप फार्मास्यूटिकल उत्पादों के प्रोडक्शन, फॉर्मूलेशन के निर्माण आदि के व्यापार में लगा हुआ है। इसके ज्यादातरों उत्पादों को अमेरिका और दुबई जैसे देशों और कुछ अफ्रीकी और यूरोपीय देशों को निर्यात किया जाता है।

हेटरो ग्रुप COVID-19 के इलाज के लिए रेमेडिसविर (Remdesivir) और फेविपिरवीर (Favipiravir) जैसी विभिन्न दवाओं को लेकर भी काफी चर्चा में रही। इसकी भारत, चीन, रूस, मिस्र, मैक्सिको और ईरान में 25 से अधिक जगहों पर उत्‍पादन फैसिलिटी हैं। कंपनी ने पिछले महीने कहा था कि उसे अस्पताल में एडमिट वयस्कों में COVID-19 के इलाज के लिए Tocilizumab के बायोसिमिलर वर्जन के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से आपातकालीन उपयोग की परमिशन मिल गई है।

गौरतलब है कि 7,500 करोड़ रुपये वाली ये फार्मा कंपनी उन फर्मों में से एक है, जिसने भारत में COVID-19 वैक्सीन Sputnik V के निर्माण के लिए रूसी सामने से निवेश कोष के साथ करार किया है।

इसी बीच सोशल मीडिया (Social Media) पर एक फोटो (Cash Photo Viral) वायरल हो रही है, जिसमें एक खुली अलमारी में नोटों की गड्डियां से भरी दिखाई दे रही हैं। नोटों की इन गड्डियों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये रकम कितनी बड़ी होगी।

इसे भी पढ़ें-आतंकियों के खिलाफ NIA का एक्शन, दिल्ली, UP सहित जम्मू कश्मीर में 18 ठिकानों पर छापेमारी

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -