SCO में पाकिस्तान ने पेश किया अपना नया नक्शा, भारत ने बैठक का किया बहिष्कार

25
pakistan India

पिछले कई दिनों से रूस (Russia) में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की अहम बैठक चल रही है जिसमें कई देशों के विदेश मंत्री से लेकर रक्षा मंत्री तक शामिल हुए थे। मंगलवार को SCO में विभिन्न देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (National Security Advisor) की बैठक हुई जहां पाकिस्तान (Pakistan) ने नई चाल चलते हुए अपना नया नक्शा पेश कर दिया। पाकिस्तान के इस चाल पर भारत (India) ने काल्पनिक करार करते हुए बैठक का बहिष्कार कर दिया। NSA अजीत डोभाल (Ajit Doval) बैठक छोड़ पाकिस्तान के इस हरकत पर नाराजगी जाहिर की।

यह भी पढ़े- कोरोना संकट: डीजीपी ने पुलिस मुख्यालय के कर्मचारियों को दिया Work From Home का आदेश

अजीत डोभाल के मीटिंग छोड़ते ही विदेश मंत्री के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव मीडिया से मुखातिब हुए। प्रवक्ता ने कहा, SCO बैठक में पाकिस्तानी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने जानबूझकर काल्पनिक नक्शा पेश किया है। पाकिस्तान ने जो किया वह बैठक के नियमों का उल्लंघन था और भारत ने मेजबान से विमर्श करने के बाद बैठक छोड़ दी। हालांकि, पाकिस्तान लगातार बैठक में गुमराह करने वाली बात करता रहा। कहा जा रहा है कि पाकिस्तान की इस हरकत के बाद रूस भी हैरान रह गया।

बता दें कि पाकिस्तान ने अगस्त महीने में ही अपना नया नक्शा जारी किया जिसे मंजूरी भी दे दी गई है। पाकिस्तान ने अपने नक्शे में भारत के कुछ हिस्सों को अपना बताकर शामिल किया था जिनमें लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के सियाचिन के साथ गुजरात के जूनागढ़ और सर क्रीक भी शामिल है। पाकिस्तान की इस हरकत को भारत ने साफतौर पर खारिज कर दिया था, साथ ही इसे बेवकूफी भरा बताया था।

यह भी पढ़े- राज्यसभा में जया बच्चन के बयान पर कंगना रनौत का हमला, पंगा गर्ल ने कर दी बोलती बंद