Friday, October 22, 2021

Independence day : PM मोदी ने लाल किले की प्राचीर से बापू, नेहरू और नेताजी सहित इन क्रांतिवीरों को किया याद

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए उन वीर-वीरांगनाओं को याद किया, जिन्होंने आजादी के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया। पीएम ने इस दौरान महात्मा गांधी से लेकर सुभाष चंद्र बोस तक और भगत सिंह से लेकर राम प्रसाद बिस्मिल तक के नाम लिए। पीएम ने कहा कि बापू हों या नेताजी सुभाष चंद्र बोस, आजादी के लिए अपना सब कुछ उन्होंने न्योछावर कर कर दिया।

Image

भगत सिंह, बिस्मिल, चंद्रशेखर आजाद और अशफाक उल्ला खान जैसे महान क्रांतिवीर, झांसी की रानी लक्ष्मी बाई, रानी गाइडिल्यू या रानी चेनम्मा हों या असम में मातंगिनी हाजरा का पराक्रम हो सभी ने देश के लिए अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया। वहीं देश को एकजुट राष्ट्र में बदलने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल हों या पहले प्रधानमंत्री पंडित नेहरू हों या देश के भविष्य की राह तय करने वाले साहब भीमराव आंबेडकर हों। आज देश का हर व्यक्ति उन्हें याद कर रहा है।

Image

प्रधानमंत्री ने सभी महापुरुषों को याद करते हुए कहा कि यह देश सभी का ऋणी है। भारत को बहुरत्नी वसुंधरा हुए मोदी ने कहा कि हर कालखंड में अनगिनत लोगों ने आगे बढ़ाया और राष्ट्र को बनाया भी है। मैं ऐसे हर एक व्यक्तित्व की वंदना करता हूं। भारत की आज़ादी के लिए उन्होंने वर्षों तक संघर्ष किया है। उन्होंने आजादी की ललक को और गुलामी की कसक को खत्म नहीं होने दिया।

Image

कोरोना महामारी, भूस्खलन और बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं की चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने कोरोना योद्धाओं को भी याद किया। टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत का तिरंगा लहराने वाले खिलाड़ियों को भी पीएम ने जिक्र किया और उन सभी के सम्मान में तालियां भी बजवाईं। उन्होंने कहा कि एथलीट्स ने सिर्फ हमारा दिल ही नहीं जीता है, उन्होंने आने वाली पीढ़ी को प्रेरित करने का भी काम किया है।

इसे भी पढ़ें : नेपाल के बदले सुर, बोला- भारत है उसका स्पेशल दोस्त, चीन को लेकर कही ये बड़ी बात

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -