देश में दिखा चक्का जाम का असर, किसानों ने राजधानी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें रोकी, पुलिस से तीखी झड़प

90
CHAKKA JAAM

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा लागू किये गए कृषि कानूनों की खिलाफत करते हुए 40 किसान संगठनों ने आज देशभर में रेल रोको आंदोलन चलाया। किसानों द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों दोपहर 12 बजे से चार बजे तक ट्रेनों को रोका जा रहा है। किसान रेल रोको आंदोलन का सबसे ज्यादा असर दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-जम्मू, दिल्ली-भोपाल व दिल्ली-हावड़ा रूट पर पड़ता दिख रहा है। वहीं पटना ने भी इसका जबरदस्त असर देखने को मिल रहा है।

इधर दिल्ली मेट्रो प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए कई मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया। जबकि रेल मंत्रालय ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। सुरक्षा के मद्देनजर सभी जीआरपी और आरपीएफ जवानों की छुट्टियां कैंसिल कर दी गयी हैं और जगह-जगह पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौंबद कर दी गयी है।

जानकारी के मुताबिक किसानों के इस रेल रोको आंदोलन ने देश भर में असर दिखाना शुरू कर दिया है, जिसके तहत उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद मंडल में रेल संचालन पूरी तरह से बाधित हो गया है। यहां डिब्रूगढ़ राजधानी और जबलपुर हरिद्वार एक्सप्रेस ट्रेनें रुक गई। किसान जगह जगह ट्रेन की पटरियों पर बैठ गए हैं।

हरियाणा के सोनीपत में भी बड़ी संख्या किसान रेल की पटरी पर बैठ गए हैं जिससे ट्रेनों का आवागमन बंद हो गया है और ट्रेने जहां थी वहीं रोक दी गयी हैं। अंबाला और जींद में किसान पटरियों पर बैठ गए हैं। इनमें महिलाएं भी शामिल हैं।

कुरक्षेत्र में गीता जयंती एक्सप्रेस ट्रेन को किसानों ने रोक दिया है। इधर कानपुर में रेल रोको प्रदर्शन के दौरान किसानों और पुलिस बीच तीखी झड़प भी हुई। वहीं भाऊपुर स्टेशन पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के ब्लॉक अध्य्क्ष व कुछ महिला कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया।

इधर बरेली में रेल रोकने के लिए जुटे किसानों और पुलिस के बीच जमकर धक्का मुक्की है। पुलिस की सकती के कारण किसान यहां रेल पटरी तक नहीं पहुंच सके। कानपुर में भी रेल रोको आंदोलन को असफल करने के लिए पुलिस ने सुबह से ही धरपकड़ शुरू कर दी है। रुरा पुलिस ने मंडल अध्यक्ष सहित आठ कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया। वहीं सरवनखेड़ा ब्लाक अध्यक्ष के भाऊपुर पहुंच कर रेल ट्रैक जाम करने की बात पर उन्हें टांग कर ले जाया गया।

इसे भी पढ़ें:-रेल रोको आंदोलन : अब किसानों ने ललकारते हुए यात्रियों से मांगा सहयोग