इम्यून सिस्टम मजबूत बनाए रखने के लिए इन चीजों का सेवन तुरंत करें बंद

63
corona party

नई दिल्ली। कोरोना संकट के दौरान जहां सभी इसका सटीक इलाज ढूंढ रहे हैं ऐसे में इससे बचाव के तरीके काफी मुफीद साबित हो रहे हैं। क्योंकि बचाव के उपायों का पालन कर हम इसके संक्रमण से बच सकते हैं। ऐसे में इम्यून सिस्टम मजबूत रखना काफी जरूरी हो गया है। इम्यून सिस्टम मजबूत रखना इस समय ज्यादा जरूरी हो गया है क्योंकि बरसात के मौसम में मौसमी बीमारियों के फैलने का खतरा काफी अधिक होता है। वैसे कोरोना का खौफ हर किसी में दिखा जा रहा है, यही कारण है कि लोग इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए कई तरह के चीजों को सेवन कर रहे हैं। लेकिन इन सबके बीच दिक्कत यह आ रही है कि कुछ चीजों का अधिक सेवन करने से भी नुकासान हो सकता है। ऐसे में यह जानना काफी जरूरी हो गया है कि किन चीजों के सेवन से इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में हम जानकारी दे रहे हैं जिनके ज्यादा सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होने की जगह कमजोर पड़ जाएगा।

इसे भी पढ़ें: कोरोना काल के बीच महंगा हुआ सोना, जानें-आज का भाव

वैसे तो शराब की बोतल पर लिखा होता है कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पर द हेल्थ डॉटकाम की खबर ने इस बात की पुष्टि की है। यह बात शराब पीने वालों को भी पता है लेकिन अधिक मात्रा में शराब का सेवन कर रहे उन्हें सतर्क रहना होगा। क्योंकि ऐसे लोगों का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है। ज्यादा शराब पीने वालों में बीमारियों का खतरा बना रहता है।

वहीं एक शोध में पाया गया है कि ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। शोध में दावा किया गया है कि नमक का ज्यादा सेवन करने से शरीर की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता प्रभावित हो जाती है। इसके चलते इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। मीठी चीजों का भी अधिक सेवन करने इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है। इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा भी बना रहता है। ऐसे में आप अगर अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो मीठी चीजों का सेवन कम कर दें।

कैफीन का ज्यादा सेवन भी इम्यून सिस्टम नुकसान पहुंचाता है। इसका ज्यादा सेवन करने से सूजन की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में अगर आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो कैफीन का सेवन कम कर दें। इस बात का भी ख्याल रखें कि कम से कम सोने से 6 घंटे पहले कैफीन का सेवन बिल्कुल न करें। सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन भी इम्यून सिस्टम पर प्रभाव डालता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक सोडा और एनर्जी ड्रिंक का ज्यादा सेवन करना स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव डालता है।

इसे भी पढ़ें: यूएन ने जताई चिंता, कोरोना के चलते 13 करोड़ लोग और पहुंच सकते हैं भुखमरी के कगार पर