spot_img
Friday, September 17, 2021

अगर आप भी मां वैष्णों देवी के दर्शन करने का प्लान बना रहे है तो जरूर जान लें ये 10 बातें

- Advertisement -
- Advertisement -

भारत में ना जाने कितनी संख्या में तीर्थ स्थल है। लाखों की संख्या में सभी तीर्थ स्थानों में भीड़ लगती है। प्रतिवर्ष यात्री लाखों की संख्या में धार्मिक स्थलों जाकर दर्शन करते हैं। सभी तीर्थ स्थानों में सबसे खास माना जाता है पहाड़ों और बादलों के बीच स्थित माता वैष्णो देवी का दरबार। वैष्णो देवी मंदिर तक की यात्रा को कठिन तीर्थ यात्राओं में से एक कहा जाता है। वैष्णो देवी दरबार जम्मू-कश्मीर स्थित त्रिकूट पर्वत पर एक गुफा में है, मां के मुख्य दर्शन के लिए यात्रियों को 13 किलोमीटर की मुश्किल चढ़ाई करनी पड़ती है। ये यात्रा भले ही कठिन है, लेकिन यहां का दृश्य बेहद खूबसूरत है, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। अगर आप भी मां वैष्णो देवी के दरबार में जाना है, तो उससे पहले ये 10 महत्वपूर्ण बातें जान लीजिए। जो आपकी यात्रा को सुखद बनाएगी।

1. यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: मां वैष्णो देवी के दरबार में जाने और यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा समय गर्मियों का होता है। इस सीजन में पहाड़ों पर मौसम बहुत रहता है। अगर आप ठंड या मानसून आने के बाद माता के दर्शन का प्लान बना रहे है तो इसके लिए आपको यह बात ध्यान में रखना चाहिए कि मौसम की स्थिति बदलने की आशंका बनी रहती है। नए साल की पूर्व संध्या, नवरात्रों और गर्मी की छुट्टियों या त्योहारों जैसे विशेष दिनों में यहां यात्रियाें की लाखों की संख्या में आते है। दर्शन के लिए लंबी कतार लगानी पड़ती तब कही मां के दर्शन मिलते है।

2. समय के अनुसार रखें कपड़े: अगर आप यात्रा के लिए प्लान बना रहे है तो यह जरूर जान ले कि वहा का मौसम कैसा है। इससे आपको आइडिया लग जाएगा कि किस तरह के कपड़े बैग में रखने है। यदि आप सर्दियों में आ रहे हैं, तो खुद को गर्म रखने के लिए दस्ताने, स्कार्फ, ऊनी कपड़े साथ रखें. साथ ही, अगर आप ट्रेकिंग की योजना नहीं बना रहे हैं तो भी आरामदायक जूते पहनें।

3. पंजीकरण का रखें ध्यान: यात्रा करने से पहले आपको अपना पंजीकरण कराना होगा। कटरा में यात्रा शुरू करने से पहले पंजीकरण कराना होता है। इसके लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। यहां से आपको पंजीकरण की स्लिप मिल जाएगी। इस यात्रा पर्ची के जारी होने के बाद आपको 6 घंटे के अंदर आपको बाणगंगा मे पहली चेक पोस्ट को पार करना होगा।

4. ट्रैक से करें यात्रा: आपके पास कटरा से 12 किमी का ट्रैक लेने का विकल्प है। यह मंदिर 5200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इसलिए आपको लंबी सैर के लिए तैयार रहना चाहिए। रास्ता अच्छा होने के कारण ट्रैक अपने आप में अच्छा है, यदि आप ढलान भरे रास्ते से नहीं जाना चाहते है तो आपके पास ऑपशन के तौर पर खड़ी सीढ़ियां का रास्ता भी है। रात के समय अपनी यात्रा शुरू करें, क्योंकि यह आपको पहाड़ की चोटियों के बीच से उगते सूरज के नज़ारे को देखने का एक अद्भुत मौका मिलेगा।

5. बड़े बुजुर्गो के लिए ये खास सुविधा: यदि आप पैदल नहीं चलना चाहते हैं या आपके साथ वरिष्ठ नागरिकों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो आपके पास टट्टू की सवारी करने का भी ऑप्शन है। एक निश्चित दर निर्धारित है, जिसका भुगतान कर आप टट्टू की सवारी कर यात्रा कर सकते हें। हालांकि, वरिष्ठ नागरिकों के लिए आप बैटरी रिश्का भी कर सकते है। दिन के समय इसकी पूरी सुविधा मिलती है।

6. हेलिकॉप्टर का भी विकल्प: आपके पास हेलिकॉप्टर का भी विकल्प है, जो कटरा से सांझीछत हेलीपैड तक उपलब्ध है। हेलिकॉप्टर का विकल्प चुनने के लिए आपको पहले से बुकिंग करानी होगी, क्योंकि इस सेवा के लिए लंबी लाइन रहती है।

7. इस मंदिर में जरूर करें दर्शन: पवित्र तीर्थ की यात्रा के बीच में अर्धकुंवारी मंदिर की गुफा जरूर जाए। कहते है इस मंदिर के दर्शन किए बिना मां वैष्णो देवी की तीर्थयात्रा अधूरी मानी जाती है।

8. सांझीछत पर रुकें: अर्धकुंवारी से 3.25 किमी की दूरी पर स्थित सांझीछत एक खूबसूरत स्थान है। यहां से घाटी का विहंगम दृश्य और बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों का अच्छे से मजा ले सकते है।

9. खाने-पीने की न करें चिंता: इस यात्रा के दौरान खाने-पीने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं ह। यात्रा मार्ग में बहुत सारे भोजनालय और जलपान केंद्र हैं, जहां आपको स्वादिष्ट राजमा-चावल, पुरीचोल, डोसा, कडिपकोड़ा और दहीवड़ा मिलता है।

10. रुकने की व्यवस्था: मुख्य परिसर जिसे भवन के रूप में जाना जाता है, यहां पहुंचने के बाद आपको मुफ्त और किराए पर आवास की सुविधा आसानी से मिल जाएगी। इसके अलावा यहां शाकाहारी रेस्तरां, एक चिकित्सा केंद्र, कंबल स्टोर, क्लोकरूम और धार्मिक प्रसाद और स्मृति चिन्ह बेचने वाली दुकानें हैं।

इसे भी पढ़ें-मोबाइल के लिए डाटने पर नाबालिग बेटे ने ऐसे ली पिता की जान, मामला जान हैरान हुए लोग

 

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -