Saturday, October 16, 2021

महंगाई की मार : LPG गैस सिलेंडर के दामों में हुई भारी बढ़ोतरी, जानें अब कितने में मिलेगा घरेलू गैस सिलेंडर

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली। आम आदमी को महंगाई (Inflation) का बुधवार को बड़ा झटका लगा है। घरेलू गैस सिलेंडर (Domestic Gas Cylinder) के दाम में 25 रूपए की बढ़ोतरी तेल कंपनियों की ओर से की गई है, जिसके बाद दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 859.5 रूपए हो गई है। इससे पहले रसोई गैस के दाम में जुलाई में 25.50 रूपए बढ़े थे।

इसे भी पढ़ें : तालिबान के कसीदे पढ़ने वाले सपा सांसद के खिलाफ संभल में मुकदमा दर्ज, जानें पूरा मामला

165 रूपए की हो चुकी है बढ़ोतरी
दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत जून माह में 809 रुपए थी, जिसमे जुलाई माह में 25.50 रूपए की बढ़ोतरी हुई और एलपीजी गैस के दाम 834.5 रूपए पर पहुंच गए। बात की जाए एक जनवरी 2021 से अब तक की 165 रूपए की बढ़ोतरी अब तक रसोई गैस के दामों में हो चुकी है। कोरोना संकट के दौरान लगातार बढ़ते ईंधन के दामों से आम आदमी की कमर टूट गई है।

कीमतों की हर महीने होती है समीक्षा
गौरतलब है कि हर माह तेल कंपनियां एलपीजी सिलिंडर के दाम की समीक्षा करती है, जिसके बाद उसकी कीमत बढ़ाने या कम करने का फैसला लिया जाता है। वहीं हर राज्य में इनके दाम भी अलग-अलग होते हैं। इसकी वजह अलग-अलग राज्यों में लगने वाला टैक्स होता है।

ग्राहकों को को केंद्र सरकार द्वारा एक वर्ष 12 घरेलू सिलिंडरों पर सब्सिडी मिलती है। वहीं अगर कोई ग्राहक एक वर्ष में 12 से ज्यादा सिलेंडर लेता है तो उसे एलपीजी सिलेंडर बाजार के ही भाव से खरीदना पड़ता है। देश में लगातार बढ़ते पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दामों की वजह से जनता बेहाल है। वहीं विपक्ष ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। सरकार भी लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है। वहीं सरकार का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दाम निर्भर करते हैं। सरकार लगातार रसोई गैस की क़ीमतों में इजाफा करके सब्सिडी खत्म करने की कोशिश कर रही है।

इसे भी पढ़ें : ‘मौत’ के 19 घंटे बाद चलने लगी किशोर की सांसें, परिवार में मचा हड़कंप

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -