जल्द रिन्यू करा लें आरसी और डीएल, नहीं तो पड़ जाएंगे भारी मुसीबत में

232
dl rc

अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) एवं आरसी (RC) है और उसकी समय सीमा समाप्त हो रही है तो उसे अब तत्काल रेन्यु करा लें अन्यथा परेशानी में पड़ जाएंगे क्योंकि जिन डीएल और आरसी (RC) की वैधता मार्च 2020 में खत्म हुई थी उन्हें केंद्र सरकार ने 31 दिसंबर तक का समय दिया था, जो अब जल्द ही समाप्त होने वाला है। कोरोना महामारी के कारण मिली छूट के चलते अभी तक परिवहन विभाग (Transport Department) ने ऐसे वाहनों के खिलाफ कोई कर्रवाई नहीं की थी, लेकिन अब नियमों में दी गई यह छूट खत्म हो रही है।

इसे भी पढ़ें:-आज से ट्रैफिक नियमों में हुआ ये बड़ा बदलाव, नहीं मानने पर, चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत 

इस बारे में परिवहन विभाग (Transport Department) के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि यदि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस छूट की अवधि नहीं बढ़ाई तो वाहन चालकों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं क्योंकि नए मोटर वाहन नियमों के मुताबिक़ जिन वाहन चालकों के पास वैध लाइसेंस नहीं है और वह वाहन चलाते हुए पकड़े गये तो उनके खिलाफ 5000 रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है। अधिकारियों का कहना है कि अगर कोई आवदेक ऑन लाइन लाइसेस बनवाना चाहता है तो वह परिवहन विभाग परिवहन विभाग (Transport Department) की बेवसाइट parivahan.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकता है।

होगी बायोमेट्रिक विवरण की जांच

आवेदक को बेवसाइट पर जाकर लाइसेंस-संबंधित सेवाओं” पर क्लिक करना होगा और अपने डीएल नंबर के साथ ही अन्य विवरण डालना होगा। इसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा और नजदीकी आरटीओ पर जाने के लिए स्लॉट बुक करने के लिए भुगतान करें। आपको बता दें कि सभी कागजात जमा करने के बाद आपको आरटीओ जाना होगा जहां आपके बायोमेट्रिक विवरण की जांच की जाएगी और दस्तावेजों को सत्यापित किया जाएगा। सभी कागजात और विवरण सही पाए जाने एक बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License

इसे भी पढ़ें:-डग्गामार बसें पहुंचा रही हैं सरकारी खजाने को भारी नुकसान, जिम्मेदार मौन