Budget 2021: भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने रेलवे को दी 1.10 लाख करोड़ की सौगात

532
रेल

आज संसद भवन(Parliament House) में देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने साल 2021-2022 के बजट को सबके सामने पेश करते हुए कई बातों पर चर्चा की। रेलवे की बात करें तो उन्होंने रेलवे के लिए एक विशेष पैकेज की बात कही है। अपने भाषण में रेलवे की चर्चा की करते हुए उन्होंने कहा कि रिकार्ड में 1,10,055 करोड़ रुपये प्रदान किए गए हैं।  पूंजीगत व्यय के लिए 1,07,100 करोड़ रुपये साल 2021-22 में रखे गए हैं।

इसे भी पढ़ेः- दिल्ली की तरफ बढ़े किसान, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर किसानों ने लगाई बैरिकेडिंग

 विद्युतीकरण का कार्य होगा पूरा

सीतारमण वित्त मंत्री के अनुसार साल 2023 दिसंबर तक ब्रॉड गेज रेल पटरियों के विद्युतीकरण का काम को पूरा कर दिया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने कहा, कि आगामी 2030 में ‘भारतीय रेलवे ने भारत के लिए एक राष्ट्रीय रेल योजना तैयार की है। इस योजना के अन्तर्गत साल 2030  तक भविष्य के लिए तैयार रेलवे प्रणाली बनाने की योजना भी शामिल है। मेक इन इंडिया को सुदृढ़ बनाने की कोशिश में उद्योग के लिए लॉजिस्टिक में लगने वाली रकम को घटाना इसका मुख्य उद्देश्य है।

लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार यानि आज ही केंद्रीय बजट 2021-22 सबके समक्ष पेश किया है। जैसे ही लोकसभा सदन में श्रीमती सीतारमण वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट सबके सामने के लिए पेश हुई तो सदन में शोरगुल का माहौल हो गया, लेकिन वित्त मंत्री के भाषण शुरु होते ही वहां का शोर शराबा शान्ति में तब्दील हो गया। आपकों बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में ही संसद भवन प्रांगड में ये बैठक का आयोजन किया गया है, जिसमें वित्त वर्ष 2021-22 का अनुमोदन  किया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना केंद्रीय बजट सभी  मंत्रिमंडल के सामने पेश किया। इसके पूर्व वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2021-22 के आम बजट की एक डिजिटल कापी देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंप दी थी और राष्ट्रपति से अपने आम बजट को पेश करने की परमिशन ग्रहण की थी।

इसे भी पढ़ेः- टॉवल में सिमटी Priyanka Chopra ने हॉट पिक्स से लगाई इंटरनेट पर आग, देखें फोटोज़