किसानों ने बनाई नई रणनीति, अब देशव्यापी होगा आंदोलन, महाराष्ट्र महापंचायत में गरजेंगे टिकैत

44
kisan mahapnchayt

नई दिल्ली। तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली-एनसीआर में दो महीने से अधिक समय से चल रहा किसानों का आंदोलन अब और वृहद रूप लेने वाला है। इसके लिए किसान नेताओं ने रणनीति बना ली है। किसान नेता अब आंदोलन को देशव्यापी स्तर पर ले जाने वाले हैं। इसका ऐलान करते हुए संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा है कि अब देश भर में किसान महापंचायत का आयोजन किया जायेगा। इसी कड़ी में आगामी 20 फरवरी को महाराष्ट्र में किसान महापंचायत की जाएगी, जिसे भाकियू नेता राकेश टिकैत संबोधित करेंगे।

इसे भी पढ़ें:-राकेश टिकैत ने सरकार को दिया आखिरी अल्टीमेटम, बोले-किसी दबाव में नहीं होगी इस मुद्दे पर चर्चा

गौरतलब है की केंद्र सरकार द्वारा लागू किये गए कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर 40 किसान संगठन बीते नवंबर 2020 से आंदोलन कर रहे हैं। इस बीच कई बार किसान नेताओं और सरकार के बीच वार्ता भी हुई लेकिन किसानों की समस्या का कोई हल नहीं निकला। दिल्ली एनसीआर में हो रहे किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा ने अब देश भर में किसान महापंचायत का एलान किया है। एसकेएम के महाराष्ट्र के समन्वयक संदीप गिड्डे ने बताया कि राकेश टिकैत, युदवीर सिंह और एसकेएम के कई अन्य नेता 20 फरवरी को यवतमाल शहर के आजाद मैदान में आयोजित होने वाली ‘किसान महापंचायत’ को संबोधित करेंगे।

20 फरवरी को होगी महापंचायत

उन्होंने बताया की यवतमाल और विदर्भ में कई किसानों ने परेशान होकर आत्महत्या कर ली है, यही वजह है किसान नेता राकेश टिकैत किसान महापंचायत की शुरुआत यवतमाल से करना चाहते हैं। 20 फरवरी को होने वाली इस महापंचायत में विदर्भ और महाराष्ट्र के तमाम किसान हिस्सा लेंगे। यवतमाल के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि आयोजकों ने कार्यक्रम के लिए इजाजत मांगी है। इसी कड़ी में किसान संगठनों ने 18 फरवरी को देश भर में चार घंटे के लिए ‘रेल रोको आंदोलन’ की घोषणा की है। किसान संयुक्त मोर्चा ने साफ कर दिया है कि जब तक विवादित तीनों कृषि कानूनों को वापस नहीं लिया जाता एवं उनकी फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी नहीं दी जाती तब तक आंदोलन खत्म नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें:-छह फरवरी को होने वाले चक्का जाम को लेकर राकेश टिकैत ने किया यह बड़ा एलान, जानें क्या कहा