भारतीय हवाई क्षेत्र से इमरान को इस देश में जाने की मिली अनुमति

41
imran

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पीएम (PM) बनने के बाद पहली बार श्रीलंका (Sri Lanka) के दौरे पर जा रहे है। जिसके लिए उन्हें भारत के हवाई क्षेत्र (Airspace) की जरूरत होगी। भारत ने किसी भी बदले की भावना रखते हुए उन्हें अनुमति दे दी है। इमरान खान अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों और उच्च स्तर के कारोबारी प्रतिनिधिमंडल के साथ इस दौरे पर जाएंगे। मंगलवार को इमरान भारत के हवाई क्षेत्र से श्रीलंका के दौरे पर निकलगें।

इसे भी पढ़ें-मास्क लगाने से हो रही बामारियों से इस तरह बचें…

यात्रा के लिए नहीं दी इजाजत

बता दे कि इससे पहले साल 2019 में पाकिस्तान ने भारत पर जम्मू-कश्मीर में हुए मामले को लेकर मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगाया। यहीं नहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका और सऊदी अरब की यात्रा के लिए पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र की जरूरत पड़ी तो इमरान खान ने उपयोग करने से तुरंत इंकार कर दिया और यात्रा के लिए उन्हें इजाजत नहीं दी।

पीएम इमरान के बयान के अनुसार राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे से द्विपक्षीय मुलाकात का कार्यक्रम है और इस दौरान व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, तकनीक, रक्षा और पर्यटन से जुड़े कई मामलों पर चर्चा होगी। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने बताया कि इमरान खान प्रधानमंत्री राजपक्षे द्वारा भेजे गए आमंत्रण पर आधिकारिक यात्रा पर श्रीलंका जा रहे हैं। इमरान की यह दो दिवसीय यात्रा हैं।

जयशंकर के बाद ही होगी इमरान की यात्रा

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की श्रीलंका की एक माह की यात्रा होने के बाद ही इमरान खान यात्रा के लिए जा रहे है।श्रीलंका भारत के साथ किसी भी प्रकार का टकराव नहीं करना चाहता है जिसके लिए उसने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का एक भाषण भी रद्द कर दिया है। इमरान की यात्रा के पांच दिन पहले ही श्रीलंका की सरकार ने यह भाषण रद्द किया था। मीडिया के अनुसार इमरान इस भाषण में कश्मीर के मुद्दे पर कुछ कह सकते थे। श्रीलंका किसी भी स्थिति में भारत का बेवजह नाराज नहीं करना चाहता है।

इसे भी पढ़ें-बीजेपी कार्यकर्ताओं और किसानों के बीच हुई झड़प, कई घायल, मौके पर पहुंची पुलिस