वैक्सीनेशन के दौरान नर्स से पूछा यह सवाल, कितने समय बाद ले सकते है ड्रिंक

203
vaccination

कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccine) करा रहे कुछ लोगों के मन में एक सवाल परेशान कर रहा है। उनका सवाल यह है कि वैक्सीन की डोज (vaccine dose) लेने के कितनी डेर बाद वह ड्रिंक कर सकते है। दरियागंज के कस्तूरबा गांधी हॉस्पिटल में वैक्सीन लगवाने गए एक युवक ने नर्स से बहुत ही शरमाते हुए कहा… मैडम, रजिस्ट्रेशन आदि तो करवा लिया है। मोबाइल पर रजिस्ट्रेशन का मैसेज भी आ गया है। लेकिन उसने सिस्टर से कहा की वैक्सीन लगाने से पहले यह तो बता दीजिए कि कितने दिन बाद ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-CRPF जवान राकेश्वर सिंह मन्हास को नक्सलियों ने किया रिहा, परिवार में छाया खुशी का माहौल

युवक के पूछे गए सवाल पर हॉस्पिटल की सिस्टर ने थोड़ा सा मुसकुराते हुए कहा कि वैक्सीन लगवाने के 48 घंटे बाद ही आप नशा कर सकते है। यह ऐसा है ताकि वैक्सीन लगवाने के पश्चात अगर किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो सारा दोष वैक्सीन पर दे दिया जाएगा। यह सुनकर शख्स निराश होकर वैक्सीनेशन टेबल पर लेट गया।

कितने समय बाद कर सकते है ड्रिंक

दिल्ली के वैक्सीनेशन सेंटर पर काम करने वाले नर्सिंग स्टॉफ को एक नहीं ऐसे कई अजीबो गरीब सवालों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे सवाल करने वालों की संख्या काफी बड़ी है उनका बस यही सवाल है कि वैक्सीन का डोज लेने के कितने दिन बाद नशा कर सकते है। ड्रिंक या धूम्रपान करने का कितना गैप होना चाहिए। लोगों द्वारा पूछे गए सवालों में नर्सो ने कहा बहुतो को नशा छोड़ने की सलाह दी तो बहुतों को दो या तीन दिन तक ना करने की सलाह दी। वैक्सीनेशन सेंटर पर काम करने वालों का कहना है कि इसके अलावा ब्ल्ड प्रेशर, डायबटीज, दमा सरीखी दूसरी बीमारियों पर वैक्सीन के प्रभाव से जुड़े सवाल भी सेंटर पर किए जा रहे हैं।

वैक्सीन से नहीं कोई समस्या

हॉस्पिटल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने बताया कि वैक्सीन लेने के बाद ऐसी किसी बीमारी का कोई खास असर नहीं पड़ेगा। अगर किसी तरह की कोई समस्या होती तो केंद्र पहले से ही गाइडलाइन जारी कर देती। वहीं, नशा करने वालों पर भी वैक्सीन का कोई बुरा असर नहीं पड़ता। इसके बावजूद लोगों को यह सलाह दी जा रही है कि दो से तीन दिन तक कोई नशा ना करें। इसकी वजह यह है कि वैक्सीन लेने के बाद अगर नशे से कोई समस्या होती है तो उसका सारा दोष वैक्सीन पर डाल दिया जाएगा। और वैक्शीनेशन प्रभावित होगी। कहा जा रहा है कि वैक्सीन लेने के आधे घंटे तक किसी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि वह समय बहुत ही नाजुक होता है। उसके बाद आप रोजाना की तरह अपनी जिंदगी के पलों को पहले की तरह पूरा कर सकते है। अगर आपको इसके अलावा किसी और बीमारी से पीड़ित है तो वैक्सीन का डोज लेने से डरे नहीं। ऐसे लोगों के लिए भी वैक्सीन सुरक्षित है। इसके बाद भी किसी तरह की समस्या होती है तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लें।

इसे भी पढ़ें-बड़ी खबर : जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों ने इतने आतंकियों को किया ढेर, मुठभेड़ जारी