क्रिसमस-न्यू ईयर पर पटाखे फोड़ने पर लगा प्रतिबंध, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा- सख्ती से लागू हो प्रतिबंध

25

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली और एनसीआर में क्रिसमस (Christmas)और नए वर्ष (New Year) पर पटाखे फोड़ने और उसकी बिक्री पर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने रोक लगा दी है। बोर्ड का कहना है इन निर्देशों का सख्ती से पालन कराया जाए। राजधानी में लगातार बढ़ते हुए वायु प्रदूषण को देखते हुए बोर्ड ने ये फैसला किया है। इसके आलावा दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के प्रदूषण नियंत्रण निकायों को हॉट मिक्स प्लांट और स्टोन क्रशर भी 2 जनवरी तक बंद रखने का निर्देश बोर्ड के चेयरमैन शिवदास मीना ने दिए हैं। बोर्ड ने इससे पहले दिवाली के त्यौहार पर भी पटाखे फोड़ने और उसकी बिक्री पर रोक लगाई थी।

इसे भी पढ़ें: DRDO ने इजराइल के साथ मिलकर बनाई ऐसी मिसाइल, पलक झपकते ही स्वाहा हो जाएगा हमारा दुश्मन

बोर्ड ने जिन सड़कों पर ज्यादा धूल है, उनकी नियमित सफाई और पानी का छिड़काव करने के भी निर्देश जारी किये गए हैं। कोर्ट और राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) ने पटाखों की बिक्री और उसे फोड़ने पर जो प्रतिबन्ध लगाए हैं, उन सभी आदेशों को सख्ती से लागू कराने के लिए कहा गया है। इससे पहले राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एनजीटी ने दिसंबर माह में ही पटाखों पर पूरी तरह से ही प्रतिबंध लगा दिया था।

बोर्ड के चेयरमैन ने कहा था कि, इस आदेश का पालन तत्काल प्रभाव से कराया जाए। प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए जारी मानक दिशा-निर्देशों का पालन निर्माण स्थलों पर भी सुनिश्चित करने का आदेश केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिया है। वहीं इन दिशा-निर्देशों का पालन न करने पर निर्माण पर अस्थाई प्रतिबंध और भारी जुर्माना लग सकता है। राजधानी में लगातार बनती बिगड़ती वायु की गुणवत्ता और मौसम पर बोर्ड की नज़र है।

इसे भी पढ़ें: जब अक्षय ने फिल्मों में किया था डेब्यू, तब बच्ची थी ये हीरोइनें, कुछ तो पैदा भी नहीं हुईं थी, अब साथ शेयर कर रहे स्क्रीन