आज घोषित होने वाली है 10वीं और 12वीं Cbse board परीक्षाओं की डेटलिस्ट

24
पेपर

सीबीएसई बोर्ड(Cbse board) परीक्षाओं की डेटलिस्ट को लेकर विद्यार्थियो (Students) में जितनी उत्सुकता है, उतना ही ड़र भी बसा हुआ है। आज यानि की 2 फरवरी को शिक्षा मंत्री डां. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ 10वीं और 12वीं सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं के डेटलिस्ट(Datelist) जारी करने वाले हैं। सीबीएसई एग्ज़ाम डेटशीट आने के बाद छात्र-छात्राओं के मन में बसे भय के साथ साथ उनकी उत्सुकता भी खत्म होने वाली है। डेटशीट आने के बाद बच्चों को अपने पेपर के बारे में अवगत हो जाएगा कि किस दिन उनका किस विषय(Subject) का पेपर होगा।

इसे भी पढ़ेः-छह फरवरी को चक्का जाम करेंगे किसान, दिल्ली पुलिस इस तरह रोकेगी रास्ता

आगे जाएगी डेट लिस्ट

शिक्षा मंत्री डां. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’

इस बात की जानकारी तो पहले ही दी जा चुकी है कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई 2021 से आरंभ हो जाएंगी और ये 10 जून 2021 तक चलेंगी। इनके प्रैक्टिकल 1 मार्च से लिए जायेंगें  और सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 15 जुलाई 2021 तक जारी किये जाएंगे। बीते 28 जनवरी को शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा था कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की डेटशीट 2021 को 2 फरवरी को जारी किया जाएगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कुछ दिन पहले ही यह कहा था कि सभी स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षाएं/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन के कार्य उस तारीख से पहले पूरे कर लेने चाहिए जब उस कक्षा की परीक्षाएं खत्म हो रही हैं। इसके अलावा शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने  कहा था कि परीक्षाओ का मोड इस बार ऑफलाइन होगा। 10वीं और 12वीं परीक्षा के एडमिट कार्ड अप्रैल तक जारी किए जाएंगे, लेकिन अभी इसकी कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है। डॉ. रमेश पोखरियाल  ने कहा है कि परामर्श के आधार पर, दिशा-निर्देश तैयार किए जाएंगे जो आगे स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ-साथ गृह मंत्रालय द्वारा तय किए जाएंगे। आपकों बता दें कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं के पेपर गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार ही शुरु किए जाएंगे।

इसे भी पढ़ेः-राहुल गांधी ने ट्वीट कर केंद्र सरकार पर साधा निशाना, लिखा- पुल बनाइए…