कांग्रेस नेता का विवादित बयान – ॐ के उच्चारण से शक्तिशाली नहीं होगा योग, रामदेव ने किया पलटवार

0
86

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच पूरी दुनिया आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मना रही है। भारत में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कई कार्यक्रम आज आयोजित हैं। इन सबके बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) के ट्वीट के बाद विवाद खड़ा हो गया है। कांग्रेस नेता ने योग दिवस के दिन भी अपनी राजनीति चमकाने के लिए योग में भी धर्म को खींच लाएं, जिसका जवाब उन्हें योगगुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने दिया है।

इसे भी पढ़ें : सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर का टॉप कमांडर सहित तीन आतंकी मुठभेड़ में ढेर

21 जून को जहां पूरी दुनिया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है। वहीं कांग्रेस नेता ने नए विवाद को जन्म दे दिया है, जिस पर बहस शुरू हो चुकी है। सिंघवी के बयान पर बाबा राम देव ने कहा है कि ‘ईश्वर-अल्लाह तेरो नाम, सबको सन्मति दे भगवान’, भगवान, अल्लाह और खुदा सब एक ही हैं। ऐसे में अब ॐ बोलने में क्या परेशानी है। हम तो किसी को मना नहीं कर रहे हैं कि योग करते समय खुदा न बोलें। रामदेव ने कहा कि योग सभी को करना चाहिए, जिसके बाद सभी को एक ही परमात्मा दिखेगा।

अभिषेक मनु सिंघवी के ट्वीट पर मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने प्रतिक्रिया देते हुए लिखा है कि अभिषेक मनु सिंघवी पर बस यही कहूंगा कि ना जाने क्यों कांग्रेस के नेता ऐसे अवसरों पर भी राजनीति करते हैं और ऐसे बयान देते हैं। वैक्सीनेशन और योग दोनों ही कोरोना से लड़ाई में संजीवनी हैं। हमारे देश की पूरी दुनिया में योग की वजह से आज अलग पहचान बन गई है।

पूरी दुनिया आज योग दिवस मना रही है। पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देश को सोमवार को सम्बोधित किया। उन्होंने जल्द एम-योगा ऐप लॉन्च करने की बात भी की है, जिसमे कई देशों की भाषा होगी और लोग आसानी से योग सीख सकेंगे।

इसे भी पढ़ें : नई आफत : कोरोना महामारी के बाद Mumbai के सामने आया नया संकट, सामने आए मामले