कल से पूरी क्षमता के साथ खुल जाएंगे सिनेमा हाल, ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर होगा फोकस

31

नई दिल्ली। देश अब कोरोना से जंग जीतने की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। मौजूदा समय में संक्रमितों से कहीं अधिक ठीक होने वालों की संख्या पहुंच गई है। वहीं अब पूरे देश में वैक्सीनेसन की प्रक्रिया का पहला चरण भी शुरू हो चुका है। ऐसे में अब सरकार देश की आर्थिक गितिविधियों को तेजी से आगे बढ़ाने की दिशा में भी जोर दे रही है। लॉकडाउन के दौरान बंद पड़ी गतिविधियों को फिर से शुरू किए जाने पर काम चल रहा है। इसी कड़ी में 1 फरवरी से सिनेमा हॉल 100 प्रतिशत की क्षमता के साथ खोलने का फैसला किया गया है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने खुद यह जानकारी दी है।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तानी आर्मी के जनरल ने कबूला सच, आंदोलन को खत्म कराना चाहता है चीन

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि 1 फरवरी से सभी कोविड 19 से संबंधित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 100 प्रतिशत क्षमता के साथ सिनेमा हॉल खोलने की इजाजत दे दी जाएगी है। टिकटों की बुकिंग के लिए ऑनलाइन को प्रोत्साहित किया जाएगा। इससे संबंधित विस्तृत दिशानिर्देश आज जारी कर दिए जाएंगे। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के चलते बीते वर्ष सिनेमा हॉल मार्च से पूरी तरह बंद कर दिए गए थे। हालांकि अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद सिनेमा हॉल्स को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने के निर्देश दे दिए गए थे।

बावजूद इसके बहुत ही कम लोग सिनेमा हॉल जा रहे है। इस दौरान सिनेमा हॉल में एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था दी गई थी। इसी के साथ ही शो छूटने के बाद हॉल को सैनेटाइज करने का भी काम किया जा रहा था। इस दौरान सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया गया। बताते चलें कि सिनेमा हॉल भले ही 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोल दिए गए थे, लेकिन इस दौरान किसी भी नई फिल्म को रिलीज नहीं किया गया। वहीं इस लॉकडाउन के बीच लोगों में OTT प्लेटफॉर्म के प्रति रुची काफी बढ़ी है। इसका असर यह है कि फिल्में भी OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने लगी है।

इसे भी पढ़ें: तिरंगे का अपमान देखकर आहत हुआ देश, जानें कोरोना की वैक्सीन पर क्या बोले पीएम मोदी