किसानों की राजभवन मार्च के दौरान पुलिस से झड़प, प्रदर्शनकारियों पर बरसीं लाठियां

56
पटना। नए कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसानों के प्रदर्शन के समर्थन में पटना में आज अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के बैनर तले किसानों ने राजभवन मार्च निकाला था। राज भवन की तरफ बढ़ रहे किसानों और प्रदर्शनकारियों के बीच हो गई। निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के बैनर तले कई नेता और कार्यकर्ता शामिल हुए। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग झंडा, बैनर और पोस्टर लेकर केंद्र सरकार के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे।
किसानों के गांधी मैदान से निकाले गए इस राजभवन मार्च को पुलिस प्रशासन की तरफ से कई स्थानों पर रोकने की कोशिश की गई। लेकिन प्रदर्शनकारियों का समूह नहीं माना और डाक बंगला चौराहा तक पहुंच गए। यहां पुलिस पहले से बैरिकेडिंग कर तैनात थी। यहां पहुंचने पर प्रदर्शनकारी बैरिकेडिंग तोड़कर आगे बढ़ने की कोशिश करने लगे, जिसपर पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। बात दें कि किसानों के इस मार्च को वामदलों का भी समर्थन प्राप्त है।
पुलिस प्रदर्शनकारी को समझाने की कोशिश कर रही थी, लेकिन किसान कुछ भी सुनने को तैयार नहीं हुए। इस दौरान पुलिस के साथ प्रदर्शनकारी किसानों की धक्का-मुक्की भी हुई। अखिल भारतीय किसान महासभा के बिहार प्रदेश सचिव रामाधार सिंह ने कहा कि सरकार विरोध प्रदर्शन को कुचलना चाहती है। राजभवन मार्च करने से रोकना किसानों पर अन्याय है। उन्होंने कहा कि हम लोग राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को ज्ञापन सौंपना चाहते हैं। जबकि पुलिस प्रतिबंधित क्षेत्र का हवाला देकर प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश कर रही है।