बाबरी मस्जिद को लेकर आडवाणी की ललकार अब हो रही है वायरल, देखें 30 वर्ष पुराना वीडियो

623

नई दिल्ली। अयोध्या में भव्य राम मंदिर की आधारशिला रखें जाने के बाद सदियों से लड़ी जा रही लड़ाई का पटाक्षेप हो गया है। कल यानी पांच अगस्त को राम मंदिर निर्माण की नींव रख दी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री राम जन्मभूमि का भूमि पूजन किया। राम मंदिर निर्माण के आंदोलन की कहानी लंबी है। भाजपा नेताओं के नेतृत्व में लड़ी गई राम मंदिर की यह लड़ाई कोर्ट के रास्ते अब मुकाम पा गई है। लगभग 30 वर्ष पहले जब भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने मंदिर आंदोलन के लिए रथयात्रा की शुरुआत की थी। हालांकि लालू प्रसाद यादव के चलते यह रथयात्रा अयोध्या तक नहीं पहुंच सकी थी। लेकिन इसी रथयात्रा के बाद ही भाजपा एक ताकतवर राष्ट्रीय पार्टी के तौर उभरी।

इसे भी पढ़ें: अब अयोध्या की कायाकल्प करने की तैयारी, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इन योजनाओं पर चल रहा है काम

ऐसे में इसी बीच पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी का करीब 30 वर्ष पुरान एक वीडियो सोशल मीडिया में खूब चल रहा है, जिसमें वह कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाते हुए बाबरी मस्जिद को उठाकर 5 किलोमीटर दूर रख देने की बात कह रहे हैं। इस वीडियो में आडवाणी यह कहते सुने जा रहे है कि ये जो रथ है लोक रथ है, जनता का रथ है जो सोमनाथ से चला है जिसने मन में संकल्प लिया हुआ है कि तीस अक्टूबर को वहां पर पहुंचकर कार सेवा करेंगे और मंदिर वहीं बानएंगे। उसको कौन रोक सकता है, जिसको मेरे मुसलमान भाई बाबरी मस्जिद कहते हैं हम उसको उठा करके 5 किलोमीटर दूर रख देंगे। अपने पैसे से मुसलमान भाइयों को अच्छी मस्जिद बना करके देंगे। लेकिन जिस स्थान पर प्रभु श्री राम का जन्म हुआ वहां पर तो हिंदुस्तान का हर हिंदू चाहता है एक भव्य राम मंदिर बने और उसमें किसी को बाधा बनने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

ज्ञात हो कि 25 सितंबर, 1990 को भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने सोमनाथ से रथ यात्रा शुरू की थी जिसे 30 अक्टूबर को अयोध्या पहुंचना था। लेकिन अयोध्या पहुंचने से पहले ही 23 अक्टूबर को आडवाणी को समस्तीपुर में बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के आदेश पर गिरफ्तार कर लिया गया था। इसके चलते रथ यात्रा पूरी नहीं हो सकी थी। इसके बावजूद भी लोगों का समर्थन भाजपा को मिला और वह राजनीतिक पटल पर सबसे मजबूत पार्टी बनकर उभरी।

इसे भी पढ़ें: राम मंदिर को लेकर अक्षय कुमार ने कही ऐसी बात, फैंस ने खड़े किए सवाल..