Saturday, October 16, 2021

BSF के ‘अधिकारों’ पर भिड़े कांग्रेस के दो दिग्गज, कैप्टन बोले – हमें राजनीति से ऊपर उठना होगा

- Advertisement -
- Advertisement -

अमृतसर। पंजाब की सियासत में उठा तूफान शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और मौजूदा सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के बीच बहस शुरू हो गई है। केंद्र सरकार द्वारा बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) का अधिकार क्षेत्र बढ़ाए जाने पर कैप्टन और चन्नी आमने-सामने आ गए हैं। सीएम चन्नी ने केंद्र सरकार के इस फैसले पर सवाल उठा दिए हैं, जबकि अमरिंदर सिंह ने केंद्र के इस फैसले का स्वागत किया है।

इसे भी पढ़ें : UP में गहराया बिजली संकट, ऊर्जा मंत्री ने प्रदेश की जनता से की ये अपील

पाकिस्तान की तरफ से सीमा पर बढ़ी हलचल को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ का दायरा बढ़ा दिया है। पाकिस्तान सीमा से लगे भारतीय क्षेत्र के 50 किलोमीटर के इलाके में अब बीएसएफ कोई भी कार्रवाई कर सकेगी। सुरक्षाबल किसी भी तलाशी ले सकेगा और संदिग्ध को गिरफ्तार करने के साथ जब्ती करने का भी अधिकार दे दिया गया है। इससे पहले 15 किलोमीटर के इलाके में ही बीएसएफ द्वारा कार्रवाई की जा सकती थी।

पंजाब सरकार ने केंद्र सरकार के इस फैसले का विरोध शुरू कर दिया है। राजनीतिक दलों ने भी केंद्र की मंशा पर ही सवाल उठा दिया है। सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने ट्वीट कर कहा है कि, ‘केंद्र सरकार का ये फैसला संघीय ढांचे पर सीधा हमला है। बीएसएफ को 50 किमी तक कार्रवाई का अधिकार देने का फैसला तर्कहीन है। मैं गृहमंत्री अमित शाह से अनुरोध करता हूं कि वो इस फैसले को वापस लें।’

केंद्र सरकार के इस फैसले का विरोध करते हुए उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा है कि, ‘मैं प्रधानमंत्री और गृहमंत्री से इस फैसले को वापस लेने का आग्रह करता हूं। मुझे नहीं पता है कि सरकार के दिमाग में क्या चल रहा है। ये हमारे अधिकारों पर हमला है। केंद्र के इस फैसले को उन्होंने तर्कहीन बताया है।

वहीं केंद्र सरकार के इस फैसले का पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह ने स्वागत करते हुए कहा है कि ‘सुरक्षाबलों को राजनीति में न घसीटने की बात कही है। कैप्टन के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल ने ट्वीट कर पूर्व सीएम के बयान का जिक्र करते हुए कहा है कि ‘कश्मीर में हमारे जवान शहीद हो रहे हैं। पंजाब में पाकिस्तान समर्थित आतंकी हथियार और ड्रग्स भेज रहे हैं। इन हालात में बीएसएफ की मौजूदगी और बढ़ी हुई शक्तियां हमें मजबूत बनाएंगी। उन्होंने यह भी कहा है कि जब भारत की सुरक्षा की बात आती है तो हमें राजनीति से ऊपर उठना होगा।

इसे भी पढ़ें : दुष्कर्म आरोपी पिता सहित 4 गिरफ्तार, नेताओं के बचाव में उतरीं सपा-बसपा ने की ये मांग

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -