इन 16 कामों के लिए जरूरी हुआ आधार, नियमों में किया गया बदलाव

112
आधार कार्ड

भारत सरकार ने कुछ नियमों का बदलाव किए हैं। सरकार ने कहा जो लोग ऑनलाइन(Online) काम करते है उनके लिए नियमों का जानना बहुत ही जरूरी है। बदलते हुए नियमों में सरकार ने आधार कार्ड(Aadhar card)सबके पास होना जरूरी है इस बात पर जोर दिया है। अब ड्राइविंग लाइसेंस (driving license)धारकों और 16 प्रकार के ऑनलाइन काम करने के लिए आधार प्रमाण की जरूरत होगी। इससे हर नागरिक के पास आधार होना अनिवार्य हो गया हैं।

इसे भी पढ़े- मौनी अमावस्या पर बन रहा यह महासंयोग, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

बिना आधार के नहीं उठा पायेंगे ये लाभ

16 ऑनलाइन काम के अंर्तगत आपका लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, डीएल का नवीनीकरण, पते का परिवर्तन, पंजीकरण का प्रमाण पत्र, अंतरर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस जारी करना, स्थानांतरण का नोटिस और वाहन को एक मालिक से दूसरे मालिक के नाम पर हस्तांतरण के लिए आवेदन शामिल हैं। सड़क परिवहन मंत्रालय के ड्राफ्ट के अनुसार, पोर्टल के माध्यम से विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सभी व्यक्ति को आधार प्रमाणीकरण से गुजरना आवश्यक है। यही नहीं आधार के दवारा सभी झूठें दस्तावेजों पर रोक लगाई जा सकती है।

 सरकार ने जनता से मांगे सुझाव

एक अधिकारी ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि कोराना जैसी खतरनाक बीमारी के बाद से लोग ज्यादातर काम घर बैंठे ही करना चाह रहे है। जिसके लिए लोग सभी ऑनलाइन सेवाओं का पूरी तरह से आनंद ले रहे है। ऐसे में आधार को लोकप्रिय बनाना का यह विकल्प बहुत ही अच्छा होगा। जिसके लिए राज्य सरकार से इस पहल को आगे बढ़ाने को कहा गया है।

इस नियम के बदलाव के लिए सरकार ने लोगों के अपने सुझाव भी मांगे हैं। मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह भी कहा जो लोग आधार प्रमाणीकरण के लिए नहीं जाना चाहते है, उन्हे अपने कामों के लिए स्वंय ही जाकर कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ेंगे। लोग ऑनलाइन सेवाओं का लाभ भी नहीं उठा पायेगें।

सरकार इस नियम से ऑनलाइन प्रकिया के समय हो रहे फर्जी काम की आशंका को भी दूर कर सकती है। जिसके लिए आधार को आवश्यक बना रही है। ताकि जल्द से जल्द हा रहे फर्जी कामों पर रोक लगाई जा सकें।

इसे भी पढ़े- कोहली से नहीं टीम इंडिया के इस खिलाड़ी से डरते हैं इंग्लैंड के कप्तान