Saturday, December 4, 2021

केंद्रीय कर्मचारियों के ‘महंगाई भत्ता’ में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी, दिवाली से पहले सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते (डीए) में 3 प्रतिशत का इजाफा कर दिया है। इसके साथ ही सेवा-निवृत्त हो चुके पेंशनभोगियों को महंगाई से राहत देने के लिए डीआर में भी 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। 1 जुलाई से 31 दिसंबर 2021 डीए और डीआर की की बढ़ोतरी लागू होगी।

इसे भी पढ़ें : शाहरुख खान के घर पहुंची NCB की टीम, अनन्या पांडे का फोन जब्त, पूछताछ के लिए समन जारी

31 प्रतिशत हुआ महंगाई भत्ता
केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों का तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने के साथ ही भत्ता अब 31 प्रतिशत हो गया है। इसके साथ ही पेंशनभोगियों की महंगाई राहत भी तीन प्रतिशत के इजाफे के बाद 31 प्रतिशत भत्ता हो गया है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्ता और पेंशनर को महंगाई राहत में 3% की बढ़ोतरी करके 31% किया गया है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की दरों का निर्धारण ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स में बढ़ोतरी के आधार पर किया जाता है। सरकार के इस फैसले से 47 लाख 14 हजार केंद्र केंद्रीय कर्मचारी और 68 लाख 62 हजार पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा।

बढ़ोतरी की वजह
पिछले तीन माह के लेबर मिनिस्ट्री ने AICPI (All India Consumer Price Index) आंकड़े जारी किए थे, जिसमे जून, जुलाई और अगस्त का नंबर शामिल थे। अगस्त माह में AICPI 123 अंक पर पहुंच चुका है। इससे साफ़ हो गया था कि केंद्र सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते में इजाफा कर सकती है। सरकार AICPI के आधार पर ही कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तय करती है।

अगर आपको 18,000 रुपए वेतन मिल रहा है तो आपको 28 प्रतिशत महंगाई भत्ता के तौर पर 5040 रुपए मिल रहे हैं लेकिन अब इसमें तीन प्रतिशत का इजाफा हुआ है, जिसके बाद आपके महंगाई भत्ते की राशि में भी इजाफा हो होगा, जो 5040 रुपए से बढ़कर 5580 रुपए हो जायेगा। यानी आपको 540 रुपए प्रति माह लाभ होगा। ऐसे ही आप अपने मूल वेतन से कैल्कुलेशन कर महंगाई भत्ता निकाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : पुलिसकर्मियों को CM योगी ने दिया बड़ा तोहफा, पौष्टिक आहार भत्ते में की इतने प्रतिशत की बढ़ोतरी

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -