पीएम किसान की नहीं मिल रही किस्त तो सरकार की इस सुविधा का लाभ उठाएं और 6000 रुपये सलाना पाएं

97

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर्ड होने के बावजूद अभी भी लाखों किसानों को किस्त नहीं मिल रही है, जबकि मोदी सरकार अब तक 2000-2000 रुपये की सात किस्त जारी कर चुकी है। बता दें पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत देश के कुल 11.52 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हो चुके हैं।

 फंड ट्रांसफर ऑर्डर जनरेट होने के बावजूद भुगतान फेल होने की कई वजह से किसानों की किस्त उनके खातों में नहीं जा पा रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह है आवेदन में लिखा गया नाम आधार से मैच नहीं कर रहा या बैंक अकाउंट से नाम नहीं मिल रहा। किसी ने आधार नंबर सही नहीं डाला है या बैंक का आईएफएससी कोड में गलती कर रखी है। आवेदनकर्ताओं के नाम, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी हुई है।

यह भी पढ़ें: तिरंगे का अपमान देखकर आहत हुआ देश, जानें कोरोना की वैक्सीन पर क्या बोले पीएम मोदी

अब उत्तर प्रदेश के ऐसे किसानों को अधिकारियो के चक्कर नहीं लगाने होंगे। शासन पीएम सम्मान निधि से वंचित किसानों लिए डाटा सुधार के लिए कैंप लगा रहा है। सरकार ने विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया है। ब्लाक स्तर पर लगने वाले शिविर में किसानों के अलग अलग काउंटर लगाकर किसानों को समस्याओं को दूर किया जाएगा।

हालांकि आप चाहें तो ये गलतियां घर बैठे भी सुधार सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही ठीक कर सकते हैं, अगर आपने पीएम किसान ऐप डाउन लोड किया है तो गलतियां सुधारना और भी आसान है। आइए जानें कैसे करें इन गलतियों को ठीक…

  • PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें।
  • अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।
  • अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें

यह भी पढ़ें:- जब डर के मारे पेड़ पर चढ़ गए थें PM मोदी, पढ़िए उनकी कहानी उन्हीं की जुबानी 

Source link