पीएनबी में विलय के बाद बदल गई ओरिएंटल और यूनाइटेड बैंक के ग्राहकों की User ID, एक अप्रैल से बदलेगा चेक बुक व ब्रांच का IFSC कोड

28

अगर आप ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारक थे और पंजाब नेशनल बैंक में इन दोनों के विलय के बाद भी आपका खाता है तो यह खबर आपके बेहद काम की है। दोनों बैंकों का पंजाब नेशनल बैंक में विलय के बाद बहुत कुछ एक अप्रैल 2021 से बदल रहा है। जैसे आईएफएससी और एमआईसीआर कोड 1 अप्रैल से बदल जाएगा। इसमें ग्राहकों का यूजर आईडी भी एक है। विलय की वजह से user ID में होने वाले बदलावों के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करने पड़ेंगे।

यह भी पढ़ें:1 फरवरी से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आपकी जिंदगी पर पड़ेगा इसका बड़ा असर 

पहले यूजर आईडी जानने के लिए आपको बैंक की वेबसाइट पर जाकर Know your user ID विकल्प पर लॉगिन करें। अगर ऑफ ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (eOBC) के ग्राहक हैं और नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आठ अंकों वाली यूजर अईडी के आगे O लगाएं। वहीं eUNI के ग्राहक हैं तो आठ अंकों वाली यूजर अईडी के आगे U लगाएं। जिन ग्राहकों की यूजर आईडी 9 अंकों की है, उन्हें कोई बदलाव करने की जरूरत नहीं है। इसके आलावा भी आपके में मन में कुछ सवाल हैं तो उनके जवाब नीचे हैं..

  • सवाल: क्या मुझे एक बार फिर अपना केवाईसी दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है?
  • जवाब: यदि आपका केवाईसी बैंक के रिकॉर्ड में अपडेट किया गया है, तो आपको किसी भी केवाईसी दस्तावेजों को फिर से जमा करना आवश्यकता नहीं है।
  • सवाल: क्या खाता विवरण बदल जाएगा (खाता संख्या,
  •  IFSC, MICR, डेबिट कार्ड आदि)?  मुझे क्या करना पड़ेगा? क्या मुझे मेरा खाता बंद करना पड़ेगा?
  • जवाब: मौजूदा खाता संख्या, IFSC, MICR, डेबिट कार्ड आदि आगे की अधिसूचना तक तीनों बैंकों में
  • अपनी सभी सेवाओं के साथ जारी रहेगा।
  • सवाल: मेरी चेक बुक / पासबुक का क्या होगा?
  • जवाब: 31 मार्च 2021 तक चेकबुक / पासबुक मान्य होगी।

बता दें 1 अप्रैल 2020 को सरकार ने पीएनबी, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का मर्जर हुआ था। पीएनबी में मर्जर के बाद यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की सभी शाखाएं अब पीएनबी की शाखाओं के रूप में काम कर रही हैं। बैंक की 11,000 से अधिक शाखाएं और 13,000 से अधिक एटीएम अब कार्यरत हैं।

इसे भी पढ़ें:- लोक सेवा आयोग में 249 पदों के लिए शुरू हुआ आवेदन, जानें पूरी प्रक्रिया

Source link