लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाएगी योगी सरकार, कहा— ऐसे लोगों का होगा राम नाम सत्य

79

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में बढ़ते लव जिहाद के मामलों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा एलान किया है। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों को रोकने की दिशा में सरकार काम कर रही है। हम जल्द लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाएंगे। नाम बदलकर हिंदू लड़कियों की अस्मिता के साथ खिलवाड़ करने वालों को चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा कि जो लोग अपनी पहचान छिपाकर लड़कियों के सम्मान को ठेस पहुंचाते हैं, उनका राम नाम सत्य हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए कहा, कोर्ट ने भी साफ कर दिया है कि केवल शादी के लिए धर्म परिवर्तन कराना वैध नहीं है।

इसे भी पढ़ें: चुनावी सभा के दौरान जन अधिकार पार्टी का टूटा मंच, पप्पू यादव का हाथ फ्रैक्चर

सीएम योगी ने कहा कि हाई कोर्ट के मुताबिक विवाह के लिए धर्म परिवर्तन कराना जरूरी नहीं। गौरतलब है कि पिछले दिनों प्रदेश के कई शहरों में एकाएक लव जिहाद के एक साथ कई मामले सामने आये थे। जबकि लव जिहाद का केवल नाम ही है, इसके खिलाफ इस देश में अभी तक कोई कानून नहीं बना है। बताते चलें कि सीएम योगी का यह बयान ऐसे समय आया है जब इलाहाबाद हाई कोर्ट ने धर्म परिवर्तन को लेकर एक बेहद अहम फैसला सुनाते हुए यह स्पष्ट किया है कि केवल शादी के लिए धर्म परिवर्तन वैध नहीं माना जा सकता।

बताते चलें कि हाई कोर्ट ने धर्म परिवर्तन से जुड़ी एक याचिका की सुनवाई के बाद विपरीत धर्म के जोड़े की याचिका खारिज कर दी है। साथ ही कोर्ट ने याचियों को संबंधित मजिस्ट्रेट के समक्ष प्रस्तुत होकर अपना बयान दर्ज कराने की छूट दी है। गौरतलब है कि मुजफ्फरनगर जिले के विवाहित जोड़े ने कोर्ट से परिवार वालों को उनके शांतिपूर्ण वैवाहिक जीवन में हस्तक्षेप करने पर रोक लगाने की मांग की थी। हाई कोर्ट ने मामले में हस्तक्षेप करने से इनकार करते हुए उस याचिका को खारिज दिया है।

इसे भी पढ़ें: यूपी में अब राशन की दुकान पर जमा हो सकेगा बिजली और टेलीफोन का बिल