ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे बसा ये शहर ओढ़े है प्राकृतिक सुंदरता की चूनर

39
Natural place

भारत में घूमने वाली जगहों (Walking places) की कोई कमी नहीं है। यहां बहुत सी ऐसी जगहें हैं जहा जितनी बार जाए, लेकिन कभी मन नहीं भरता। भारत में प्राकृतिक सुंदरता (Natural beauty) से भरे हुए खूबसूरत गांव और शहर हैं, जहां की प्राकृतिक सुंदरता मन को भा जाती है। ऐसा ही एक शहर है डिब्रूगढ़, जो असम में है। ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे बसा हुआ यह एक एतिहासिक शहर है।

इसे भी पढ़ें-ड्राइविंग के दौरान गूगल मैप का इस्तेमाल पड़ सकता हैं भारी, जानें कैसे

एतिहासिक कृतियों मे दिया गया है इसका नाम

यह पर्यटन के लिहाज से बेहद ही महत्वपूर्ण जगह है। अहोम भाषा की बुरंजी एतिहासिक कृतियों में इस शहर का नाम ती-फाओ दिया गया है, जिसका मतलब होता है ‘स्वर्ग-स्थल’। डिब्रूगढ़ में पूरे साथ एक सुहावना सा सुखद मौसम रहता है। यही वजह है कि यहां हर समय पर्यटकों का समय सयम पर आना-जाना लगा रहता है। यहा पर आए पर्यटको को एक सुकून मिलता है। यही सुकून उन्हें यहा बार-बार आने पर मजबूर करता है। डिब्रूगढ़ को लोग ‘टी सिटी ऑफ इंडिया’ के नाम से भी जानते हैं। पूरे शहर में चाय के कई बगीचें हैं, जो अंग्रेजों के जमाने से हैं। यहां चाय के बागान देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक भी इकट्ठा होती हैं। आपको पता होगा कि असम की चाय दुनियाभर में फेमस है।

विलुप्त वनस्पतियों की प्रजाति को देता है जीवन

यहा पर एक और घूमने की बहुत ही अच्छी जगह हैं, वन्यजीव अभयारण्य । यह इतना बड़ा है कि इसका कुछ हिस्सा तिनसुकिया जिले में भी पड़ता है। देहिंग पटकाई असम का एकमात्र वर्षावन है। अगर आप डिब्रूगढ़ घूमने जा रहे हैं, तो देहिंग पटकाई जाना न भूलें। डिब्रूगढ़ में जोकाई बोटैनिकल गार्डन नाम का एक बेहद ही खूबसूरत उद्यान है, जो दुर्लभ और विलुप्त हो चुकी वनस्पतियों की प्रजातियों को जीवित रखने का काम करता है। अगर आपको प्रकृति सुंदरता देखना अच्छा लगता है। हैं, तो आपको यहां एक बार तो घूमने जरूर आना चाहिए।

 

इस शहर में कई शानदार मंदिर भी हैं, जो पर्यटकों को अपनी खूबसूरती से अपनी ओर आकर्षित करती हैं। यहां का सबसे प्रसिद्ध मंदिर जगन्नाथ मंदिर है, जो ओडिशा के पुरी में स्थित भगवान जगन्नाथ के विश्व प्रसिद्ध मंदिर की तरह ही बनाया गया है। अगर आप पुरी नहीं जा पाए हैं तो डिब्रूगढ़ जाकर भगवान जगन्नाथ का मंदिर देख सकते हैं। भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए बारोंमास भीड़ लगी ही रहती हैं।

इसे भी पढ़ें-अर्जुन कपूर ने मलाइका के साथ किया कुछ ऐसा की कायल हो गए फैंस, लग गई तारीफों की झड़ी