फैल रही महामारी से छुटकारा दे सकते है ये घरेलू नुस्खे, ऐसे उठाए लाभ

46
Nuske

कोरोना वायरस (Corona virus) खतरनाक जैसी बीमारी ने लोगों की जिंदगी को बदलकर रख दिया हैं। उनके जीवनयापन के तरीको में पूरी तरह से बदलाव आ गया हैं। कोरोना ने मास्क और सैनिटाइजर (Sanitizer) हमारे जीवन का वो एक हिस्सा बना दिया हैं, जिसके बिना हम घर से भी नहीं निकल सकते।  वहीं, समय-समय पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, आयुष मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन सुझाव जारी करते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू नुस्खे हैं, जिनकी मदद से आप कोरोना वायरस के संक्रमण से पूरी तरह बच सकते हैं? शायद नहीं,  तो चलिए हम आपको कुछ नुस्खे बताते हैं, जिनकी मदद से आप कोरोना महामारी से कोसों दूर रह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-महाशिवरात्रि के दिन ग्रहों के बन रहे हैं विशेष संयोग, जानें पूजा की विधि-शुभ मुहूर्त

ऐसे बढ़ाए इम्यूनिटी सिस्टम

आयुष मंत्रालय ने लोगों इम्यूनिटी बढ़ाए रखने के लिए कुछ चीजों का सेवन करने को कहा था, जिस पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी अपनी मोहर लगा दी थी। उनके मुताबिक, रोजाना 150 एमएल यानी एक कप आयुष क्वाथ ले सकते है जिसमें तुलसी, दालचीनी आदि मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने का काम करते हैं। इसके अलावा गर्म पानी में गिलोए पाउडर को मिलाकर पीने से भी काफी लाभ मिलेगा। ये हमें फैली महामारी से बचने से पूरी तरह मदद करेगा।

ब्रिटेन के शोधकर्ताओं ने भी शोध करके इस बात पर मुहर लगाई है कि नमक के पानी से गरारे करने से लाभ मिल सकता है। ऐसा करने से कोरोना संक्रमण के लक्षणों को काफी हद तक कम किया जा सकता है। साथ ही कोविड-19 की अवधि भी कम की जा सकती है।

इम्यूनिटी का रखे खास ध्यान

जानी-मानी माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉक्टर सुचित्रा जैन ने इस बात की जानकारी दी कि कोरोना वायरस से बचने में घरेलू नुस्खे, मसाले और आयुर्वेदिक उपाय कितने कारगर हैं? किस हद तक हमे इससे लाभ मिलेगा। डॉक्टर सुचित्रा ने बताया था कि, आयुर्वेद में जो उपाय बताए गए हैं, ये सभी इम्यूनिटी बूस्टर हैं और ये बात सभी जानते हैं कि इम्यूनिटी कमजोर होने पर कोरोना से संक्रमित होने का खतरा रहता है। इसलिए इम्यूनटी सिस्टम मजबूत रखने के हर एक उपाय को अपनाए।

हालांकि, उन्होंने ये जरूर कहा कि किसी भी चीज के बारे में ये नहीं कहा जा सकता कि ये कोरोना वायरस का इलाज है या फिर किसी खास चीज को खाने से कोरोना नहीं होगा। उन्होंने ये भी बताया कि इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर इन्हें लेना फायदेमंद है। घरेलू नुस्खों को सही तरीके से लें तो नुकसान नहीं होगा, ज्यादा ओवरडोज हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए चीजों का इस्तेमाल लिमिट में ही करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें-अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने फेसबुक पर लगाया गलत आरोप, अब कह रहे…