spot_img
Friday, September 17, 2021

अगर आप भी रात में धोते है बाल तो हो जाए सावधान, बढ़ सकती हैं ये समस्याएं

- Advertisement -
- Advertisement -

गर्मी के मौसम में लोग राहत पाने के लिए सुबह शाम दोनों पहर नहाते है। बहुत से लोग ऐसे होते है जो सुबह की बजाय शाम को नहाना पसंद करते है। इस पर बहुत सी महिलाएं ऐसी होती है जो काम की वजह से सुबह नहा लेती है लेकिन जल्दी की वजह से वो बाल बाद में धोती है। जो लोग शाम को घर आते है तो अपनी थकावट हटाने के लिए सबसे पहले नहाने जाते है। ये लोग नहाने के साथ साथ लोग अपने बाल भी रात को धोना बेहतर समझते है जोकि शास्त्रों में ऐसा करना बिल्कुल गलत है।

ये बात केवल महिलाओं के लिए है कि उन्हें कभी भी रात को अपने बाल नही धोने चाहिए। क्योंकि लडकियाँ अक्सर काम की वजह से सुबह बाल नहीं धोती है वो ज्यादातर शाम को ही बाल धुलना सही समझती है। लेकिन इससे होने वाले नुक्सान के बारे में वे नही जानती है तो आइये जानते है रात को बाल धोने से क्या क्या परेशानियाँ होती है.

बाल टूटने का डर
जो लडकियाँ सुबह की बजाय रात को बाल धोती है इससे उनके बाल तो कमजोर होते है इसके साथ ही बालो की जड़े भी कमजोर होती है जिसकी वजह से उन्हे हेयर फॉल की समस्या होती है। गीले बालो में सोना आपके बालो के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। गीले बालों के साथ सोने से बाल गिरने की चांसेज ज्यादा होते है। रात को जब आप बाल धोकर सोते है तो वह सुबह तक अपना ही एक अलग आकार लेते है और सुबह तक आपके बाल और भी ज्यादा रफ हो जाते है।

उलझते जाते है बाल


गीले बाल सबसे ज्यादा उलझते है। ऐसे में जब आप कॉम का प्रयोग करते है तो ज्यादा उलझने की वजह से बाल टूटते हैं। जब आपको सुलझाने की कोशिश करते है तो वे और भी ज्यादा टूटने लगते है। गीले बालो से में सोने फंगस, रुसी, बालो का झड़ना और संक्रमण, जैसी समस्याएँ हो शुरू हो जाती है। इसके अलावा रात में बाल धोने से सर्दी जुखाम जैसी बीमारियाँ भी होने का डर रहता है। गीले बालो में सोने से आपको सर दर्द जैसी बीमारियाँ हो सकती है। गीले बालो में धूल भी जल्दी बैठ जाती है जिसके कारण सर में एलर्जी होने का खतरा ज्यादा रहता है।

कुछ लडकियाँ अपनी सेहत को लेकर ज्यादा केयरिंग नहीं होती है। हालांकि वे अपनी शरीर को लेकर बहुत ज्यादा सोचती है। इसी वजह से वे जल्दी बीमार नहीं होती। लेकिन सर दर्द आपके लिए कितना ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है इसके बारे में शायद लडकियों जरा भी अंदाजा नहीं होता। आज कल लंबे बालों का ट्रेंड चल रहा है ऐसे में लड़किया बालों को लेकर ज्यादा केयरिंग होती है। महंगे महंगे सैलून में जाकर अपने बालो का ट्रीटमेंट करवाना ज्यादा सही समझती है। जैसे ही उनके बाल झड़ना शुरू हो जाते है वे परेशान होना शुरू हो जाती है। लडकियाँ ये भूल जाती है कि उनके बालो का टूटना रात में बाल धोना भी हो सकता है।

लड़कियों को अपने से ज्यादा प्यार अपने बालों से होता है। उनके बालो में थोडा सा भी रूखापन आ जाये तो वे इसके लिए कई तरह के ट्रीटमेंट करवाना शुरू कर देती है। रात में बाल धोने से से लडकियों के बाल खराब ही रहते है।

इसे भी पढ़ें-तलाक के बाद इन अभिनेत्रियों ने Bollywood इंडस्ट्री में रखा कदम, ग्लैमरस की लिस्ट में है नंबर वन

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -