अभिनेत्री शिल्पा से लेकर मालाइका तक फिट रहने के लिए अपनाती है ये आसन

31
yoga

आज के समय में लोग खुद से ज्यादा अपनी सेहत पर ध्यान देते है। सेतह का लिए वे कुछ भी करने को तैयार रहते है। उन्हें ऐसा लगता हैं, कि फिट रहेंगे तो हमें कोई बीमारी नहीं होगी। साथ ही फिट रहेंगे तो हमारे प्रति सभी लोग आकर्षित होंगे। बॉलीवुड की सभी अभिनेत्रियां अपनी फिटनेस को लेकर बहुत ही सक्रिय रहती है। कुछ अभिनेत्रियों ने तो अपनी फिटनेस के राज शेयर भी करे हैं। शिल्पा शेट्टी हो, मलाइका अरोड़ा हो या फिर सुष्मिता सेन। ये सभी नियमित रूप से योग करती हैं। मलाइका अरोड़ा कई बार अपनी फिटनेस का राज योग को बता चुकी हैं। मलाइका अरोड़ा किन आसनों को करके इस उम्र में भी खुद को इतना फिट रखती हैं।

इसे भी पढ़ें-किसान आंदोलन को मिला सपना चौधरी का समर्थन, सोशल मीडिया पर शेयर की यह पोस्ट

जाने फिट होने के आसन

सर्वांगासन

मलाइका अरोड़ा अपने रोज के योग रूटीन में सर्वांगासन करती हैं। उनका मानना हैं, कि सर्वांगासन करने से पूरे शरीर का योग हो जाता है। यदि आपका वजन ज्यादा है तो सर्वांगासन करने से वो धीरे-धीरे कम होने लगेगा। वजन कम होने के साथ ही शरीर का लचीलापन भी बढ़ने लगेगा। जो लोग इस आसन को पहले करते हैं वे दीवार का सहारा ले सकते है। धीरे-धीरे जब ये नियमित रूप से किया जाने लगता है तो बिना किसी सहारे के भी अच्छे से होने लगता है।

हलासन

हलासन भी स्वस्थ रहने के लिए किए जाता है। इसके द्वारा भी हम अपने शरीर को पूरी तरह फिट रख सकते हैं। हलासन करने के लिए जमीन पर लेट जाएं। दोनों पैरों को जोड़कर रखें और फिर इन्हें आगे से उठाते हुए सिर के पीछे ले जाएं। ऐसा करने पर शरीर की हल जैसी आकृति बन जाएगी। पैरों को मोड़ना नहीं है और कम से कम 15 सेकंड तक इसी मुद्रा में रहना हैं। प्रतिदिन करने पर आपको खुद अपने शरीर पर काफी बदलाव नजर आएगा।

वृक्षासन

यह शरीर को फिट रखने का तीसरा आसन है जिससे हम पूरी तरह फिट रहेंगे। प्रतिदिन वृक्षासन करने से भी मनुष्य स्वस्थ रहता है। इसे करना बहुत आसान होता है। इसे करने पर शरीर की आकृति वृक्ष के समान दिखाई देती है। इसे करने के लिए पहले सीधे खड़े हो जाएं, एक पैर को धीरे से उठाएं और मोड़ते हुए अगले पैर की जांघ तक ले जाएं। दोनों हाथों को आसमान की ओर ले जाएं और नमस्कार की मुद्रा बनाएं। ऐसा प्रतिदिन करें, हमारे शरीर में जितना अधिक वास होगा। वह पूरा निकल जाएगा। जिससे आप बहुत जल्द एकदम फिट दिखने लगेंगी।

इसे भी पढ़ें-ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे बसा ये शहर ओढ़े है प्राकृतिक सुंदरता की चूनर