मास्क लगाने से हो रही बामारियों से इस तरह बचें…

54
mask (2)

कोरोना वायरस (Corona virus) जैसी खतरनाक (Dangerous) बीमारी को खत्म करने के लिए कई सावधानी बरतनी पड़ रही है। घर से कम से कम निकलना और सभी लोगों से दूरियां बनाकर रहने को कहा गया। अगर कही बाहर निकलते भी हैं तो मास्क लगाकर निकले। लेकिन आप मास्क लगाकर सुरक्षित तो है लेकिन इससे भी हमे कई बीमारिया हो रही है जिनसे हम बिल्कुल अंजान है। शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगी।

इसे भी पढ़ें-प्रेग्नेंसी के बाद होने वाली शारीरिक परेशानियों को दूर करे यह आसन

देश में वैक्सीन को आए काफी समय हो गया है लेकिन कोरोना के संक्रमण कम होने का नाम नहीं ले रहे है दिन पर दिन संक्रमित बढ़ते ही जा रहे है। टीकाकरण अभियान के बावजूद देश के कई इलाकों में एक बार फिर से संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। इनमें महाराष्ट्र भी शामिल है। यहां पिछले 10 दिनों में कोरोना के नए मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। जिसको देखते हुए लॉकडाउन कर दिया है। स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं। महाराष्ट्र में टीकाकरण अभियान भी तेजी से चल रहा है। अब तक नौ लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है।

मास्क लगाने से होने वाली परेशानियों से कैसे बचें
गुवाहाटी में चिकित्सा शिक्षा के निदेशक डॉ. अनूप बर्मन कहते हैं, मास्क लगाने से लोगों में बहुत सी समस्याएं हो रही है लेकिन ज्यादातर यह समस्या उन लोगों को हो रही हैं, जो एन-95 मास्क लगाते हैं। इसलिए स्वास्थ्य कर्मियों को छोड़कर बाकी सभी लोग कॉटन का ट्रिपल लेयर मास्क लगाएं। इसके बाद भी अगर सफोकेशन हो तो थोड़ें समय के लिए मास्क हटा कर सांस ले। मास्क ऐसी जगह हटाए जहां भीड़ कम हो।
मास्क लगाने कैसे है सुरक्षित
डॉ. अनूप बर्मन कहते हैं, ‘वैक्सीन लगने के बाद भी आप पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं, क्योंकि 45 दिन के बाद ही शरीर में इम्यूनिटी पूरी तरह से बनती है। उन 45 दिन से पहले पूर्ण सुरक्षा का दावा नहीं किया जा सकता कि आप अब सुरक्षित हैं। इसलिए उस बीच मास्क लगाना होगा। इसके अलावा मास्क अगर नियमित तौर पर लगाएंगे तो वैक्सीन के बाद भी अगर कभी शरीर में इम्यूनिटी कम हो जाती हैं तो मास्क और लोगों से दूरी ही वायरस से बचाएगी।

इसे भी पढ़ें-बीजेपी कार्यकर्ताओं और किसानों के बीच हुई झड़प, कई घायल, मौके पर पहुंची पुलिस